गणपति विसर्जन और अनंत चतुर्दशी की नगर में रही धूम, गणेश उत्सव का समापन

   *अंतिम दिन दर्जनों गणपति सिरहौल घाट पर विसर्जित

फोटो :- विसर्जन के लिए भगवान गणेश की प्रतिमा को ले जाया जाता हुआ
______
    जसवंतनगर(इटावा) नगर और ग्रामीण क्षेत्रों में मंगलवार को  गणपति विसर्जन और अनंत चतुर्दशी के अवसर पर विशेष धार्मिक माहौल रहा। अंतिम दिन 100 के आसपास मूर्तियों का विसर्जन यहां भोगनीपुर नहर स्थित सिरहौल हाल घाट पर किया गया।
      पिछली 7 सितंबर से 11 दिवसीय गणपति महोत्सव आरंभ हुआ था । लोगों ने अपने घरों, सार्वजनिक स्थानों एवं मंदिरों पर प्रथम पूज्य भगवान गणपति की मूर्तियां स्थापित की थीं।कहीं कहीं पंडालों  में भी मूर्तियां स्थापित कर पूजा पाठ आरंभ की  गई थी। स्थापना के तीसरे दिन से ही लोगों ने मूर्तियों का विसर्जनआरंभ कर दिया था।
      जसवंत नगर इलाके में स्थापित की गई ज्यादातर मूर्तियां विसर्जन के लिए यहां नहर पर सिरहौल घाट पर विसर्जन के लिए लाई गई। स्थानीय पुलिस और प्रशासन ने सिरहौल नहर घाट पर  बैरिकेडिंग आदि लगाकर विसर्जन के सुरक्षित इंतजाम किए थे।
   गणेश बारात समिति, जसवंतनगर ने नहर के इस घाट पर  मूर्ति विसर्जन की रश्म में क्षेत्र भर से पधारने वाली भीड़ के लिए जलपान और सुरक्षा की उमदा व्यवस्था  पंडाल लगाकर की गई। गणेश  बारात समिति के अध्यक्ष डॉ पुष्पेंद्र  पुरवार, जीतू वर्मा, अभिषेक पोरवाल, अंकुर गुप्ता आदि स्वयं व्यवस्था में जुटे देखे गए। उप जिला अधिकारी, तहसीलदार, क्षेत्राधिकारी समेत थाना प्रभारी और भारी पुलिस बल बराबर विसर्जन स्थल पर तैनात रहकर लोगों की विसर्जन में मदद करता रहा।
      विभिन्न हिस्सों से गणपति विसर्जन के लिए बड़े-बड़े ट्रैक्टरों, रथों गाड़ियों  पर गणपति की मूर्तियों को सजाकर लाया गया और उन्हें विसर्जन स्थल तक ले जाया गया।. लोगों ने गणपति की मूर्तियों को विसर्जित करने से पहले उनकी पूजा-अर्चना की। उन्हें फूलों से सजाया और ‘गणपति बप्पा मोरिया’… के नारों से विसर्जन स्थल को गुंजायमान कर दिया।
   आज ही अनंत चतुर्दशी के अवसर पर लोगों ने अपने हाथों में अनंत धागा बांधकर भगवान विष्णु की पूजा की।. लोगों ने अपने परिवार के साथ मिलकर इस त्योहार को मनाया और एक-दूसरे को शुभकामनाएं दीं।
    मंगलवार को  बुढ़वा मंगल का पर्व भी था, इस वजह से लोगों ने पवन पुत्र हनुमान की विशेष पूजा और अर्चना की तथा मंदिरों में पहुंचकर चोला और प्रसाद चढ़ाया ।
विसर्जन के दौरान नहर के पानी में  कोई भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए भी प्रशासन ने विशेष इंतजाम किए थे, किसी भी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। क्षेत्र में से होकर गुजरने वाली यमुना में भी ग्रामीणों द्वारा विसर्जन किए जाने की सूचना है।
*वेदव्रत गुप्ता
____

Related Articles

Back to top button