राम- लक्ष्मण आदि पात्रों के श्रंगार स्थल “नृसिंह मंदिर” की बाउंड्री वॉल धाराशाही

*भारी बरसात का असर

  फोटो:- नृसिंह मंदिर की गिर गई बाउंड्री वॉल
जसवंतनगर(इटावा)। दो दिनों से हो रही भीषण बरसात के चलते गुरुवार को नगर के प्राचीन नरसिंह मंदिर की दीवाल गिर गई। इस दीवाल के गिरने से  महलई टोला हवेली साइड के मोहल्ला की तरफ का रास्ता बाधित हो गया।

नरसिंह मंदिर नगर के श्रद्धालुओं का आस्था का केंद्र है। यह भगवान राम, लक्ष्मण, सीता आदि पात्रों के रामलीला के दौरान सजावट के स्थान के रूप में प्रयोग होता  है और इसका इतिहास  दर्जनों   वर्ष पुराना है।

      बरसात के चलते मंदिर के पूर्वी ओर की बाउंड्री वॉल  गुरुवार शाम 5 बजे के आसपास जब गिरी, उस समय बरसात के कारण गली खाली थी। ट्यूशन पढ़ने उधर बहुत से बच्चे आते हैं, जो बरसात की वजह से नहीं आए थे अथवा उधर से पढ़कर कुछ देर पहले ही निकलकर गए थे। इस वजह से कोई व्यक्ति घायल नहीं हुआ। फिर भी गली में मलवा फैल गया और गली का रास्ता हवेली की तरफ बंद हो गया।
   रामलीला महोत्सव शुरू होने में अब मुश्किल से 20- 25 दिन बाकी हैं ऐसे में नरसिंह मंदिर की बाउंड्री बाल गिरने से वहां भगवान राम, लक्ष्मण, सीता आदि का श्रृंगार करने की व्यवस्था किस प्रकार होगी?.. इस संबंध में रामलीला समिति और नरसिंह मंदिर के व्यवस्थापक की कुछ तय कर पाएंगे।
*वेदव्रत गुप्ता
______

Related Articles

Back to top button