कारगिल के इस सैनिक की शहादत पर परिजनों को फख्र पर इस बात का है दुख

रायबरेली डलमऊ सभागार में कारगिल शहीद राजेंद्र यादव की मनाई गई 25वीं पुण्यतिथि

माधव संदेश संवाददाता

रायबरेली जिले से भी एक वीर सपूत ने पाकिस्तानी सेना को धूल चटाई थी। शहीद राजेंद्र यादव ने कारगिल युद्ध के दौरान दुर्गम पहाड़ियों पर देश के लिए जान की बजा लगा दी थी। अंतिम सांस तक लड़ाई लड़ी थी। जीत हासिल होने की बारी आई तो वह भारत माता की आंचल में सदा के लिए सो गया। हालांक‌ि उनके परिवारको उनकी शहादत पर गर्व है लेकिन उनसे प्रशासन ने भरण-पोषण सह‌ित जो भी वादे क‌िए गए थे वो पूरे नहीं हुए जिसका उन्हें दुख है।

आज वह हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनकी यादें सभी के जेहन में सदैव बनी रहती हैं। डलमऊ तहसील क्षेत्र के एक छोटे से गांव मुतवल्लीपुर में जन्में राजेंद्र यादव ने कारगिल युद्ध में अपनी वीरता का लोहा मनवाया था।वर्ष 1984 में थल सेना की कुमाऊं रेजीमेंट में सिपाही से भर्ती हुए राजेंद्र यादव ने अपनी काबिलियत और वीरता के दम पर जल्द ही नायक बना दिए गए थे। कारगिल की तुर्तुब सीमा की चौथी पहाड़ी पर दुश्मनों के मंसूबों को विफल करते हुए शहीद हो गए थे।शहीद के परिवार के लिए जो वायदे किए गए थे, वह आज पूरे नहीं हो पाए। राजेंद्र की यादों को संजोने के लिए न तो मिनी स्टेडियम बन पाया और न ही

मुराईबाग चौराहा पर उनकी मूर्ति लग पाई। जमीन देने की बात कही गई थी, जो पूरी नहीं हो पाई। ललिता देवी को जहां पति की शदाहत पर गर्व है, वहीं राजेंद्र को याद करते ही रो पड़ती हैं। शहर के राजकीय कॉलोनी में परिवार के साथ रहने वाली ललिता देवी कहती हैं कि देश की खातिर वे मर मिटे, इसका कोई अफसोस नहीं है। जहां एक और राजस्व विभाग के आला अधिकारियों को शहीद परिवार के नाम कृषि भूमि दिलाने कि कोरे वादे हैं, वही पैतृक गांव तक जाने वाली सड़क आज भी बदहाल पड़ी है।

गांव में राजेंद्र यादव की तरह अन्य क्षेत्रीय नौजवानों के लिए देश की रक्षा के लिए स्वयं को तैयार करने के लिए मिनी स्टेडियम खोले जाने की घोषणा से अधिकारी बेसुध हो गए हैं। सैनिक समाज सेवा के राष्ट्रीय अध्यक्ष एडवोकेट जय सिंह यादव फौजी एवं संगठन के पदाधिकारी एम सदाशिव दे 25वीं वर्षगांठ पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित किया और साथ ही की पत्नी ललिता यादव को साल पहनकर सम्मानित किया और कहा कि सैनिक समाज सेवा संगठन हमेशा आपके परिवार के साथ में अभी किसी प्रकार की कोई भी समस्या हो

oplus_2

सैनिक समाज सेवा संगठन परिवार आपके साथ हमेशा आपके दुख सुख में साथ रहेगा मौके पर मौजूद रहेकारगिल शहीद राजेंद्र यादव की पुण्यतिथि पर सैनिक समाज सेवा संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष एडवोकेट जय सिंह यादव फ़ौजी राष्ट्रीय उपाध्यक्ष फौजी राज मोहन संरक्षक संरक्षक डी एन यादव,जिला महासचिव अंबेश चौधरी डलमऊ ब्लॉक अध्यक्ष फौजी अनिल कुमार, फोजी मोनू यादव,फौजी अदस्य संतलाल यादव , रामनरेश यादव, कोषाध्यक्ष पवन कुमार विलियम, सूबेदार आरके यादव, सूबेदारके एल मौर्य, मनोज फौजी सुशील कुमार आदि सदस्य क्षेत्रवासी गण मौजूद मौजूद रहे और सभी नें श्रद्धांजलि अर्पित किया।

Related Articles

Back to top button