शिक्षकों को अपने से बेहतर अपने विद्यार्थी बनाने चाहिए: भावना सिंह

*दिल्ली पब्लिक स्कूल में धूमधाम से मना शिक्षक दिवस

 फोटो:- दिल्ली पब्लिक स्कूल में सर्वपल्ली डॉक्टर राधाकृष्णन के चित्र पर पुष्प अर्पण करते स्कूली बच्चे
इटावा,5 सितंबर। भारत के राष्ट्रपति रहे महान शिक्षाविद,भारत रत्न डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस के अवसर पर दिल्ली पब्लिक स्कूल,इटावा में बच्चों ने अपने विद्यालय के सभी शिक्षकों के साथ शिक्षक दिवस बड़ी ही धूम धाम से मनाया।
सर्वप्रथम दीप प्रज्वलन के बाद क्लास 12 की छात्रा गौरी द्वारा सुन्दर भाषण प्रस्तुत किया।कक्षा 9, 10, 11 एवं 12 के बच्चों ने  डांस प्रस्तुत किए।  गेम्स एक्टिविटी  में विद्यालय के विभिन्न शिक्षक शिक्षिकाओं द्वारा सहभागिता की गई । प्रथम प्रतियोगिता में पुरुष वर्ग की पूरी टीम विजेता रही। दूसरी प्रतियोगिता में शिक्षिकाओं को टीम से शिक्षिका अर्पिता विजयी रही। अगले क्रम में राउंड 3 की प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने वाले शिक्षकों में रवि वर्मा विजयी रहे।
 प्रिंसिपल भावना सिंह ने भारत रत्न डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के चित्र पर पुष्प अर्पित करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की और बच्चों को उनके शिक्षा के क्षेत्र में दिए गए विशेष योगदान के बारे में विस्तार से बताया।
उन्होंने कहा कि, शिक्षक समाज में एक ऐसा व्यक्तित्व होता है जो युवा पीढ़ी को सही दिशा और सही मार्गदर्शन देने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करता है, इसलिए शिक्षकों को अपने जीवन में पूरी कर्तव्य निष्ठा से कार्य करने के साथ साथ बच्चों में अपनी ऐसी छवि विकसित करनी चाहिए ,जिससे बच्चे उनके जैसा ही बनने के लिए प्रेरित हों इसी के साथ उन्होंने सभी शिक्षकों को शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दी।
बच्चों ने विद्यालय के सभी उपस्थित शिक्षकों को तिलक वंदन कर समानित किया साथ ही अपने विद्यालय के सभी शिक्षकों के सम्मान में कविताएं पढ़ीं,गाने गाए,जोक्स सुनाए और उनकी हूबहू एक्टिंग करके सबको खूब हंसाया।
कुछ बच्चों ने शिक्षकों के लिए विशेष रंगारंग कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए। इस अवसर पर शिक्षकों ने भी बच्चों को अपना आशीर्वाद प्रदान करते हुए सभी से जीवन में अच्छे नागरिक बनने के साथ भारतीय संस्कृति को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम में सभी शिक्षक शिक्षिकाएं उपस्थित रहीं।
 दिल्ली पब्लिक स्कूल के चेयरमैन डॉ विवेक यादव, वाइस चेयरमैन डॉ प्रीति यादव ने विद्यालय के प्रिंसिपल सहित सभी शिक्षकों को शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम का सफल संचालन शिक्षिका गुंजन निगम ने किया।
____
 *वेदव्रत गुप्ता

Related Articles

Back to top button