हिंदू विद्यालय में मानक ब्यूरो कार्यशाला का आयोजन,मानकों के प्रति जागरूकता

    *क्विज में ऋषभ, नेहा विजेता      *हॉलमार्क, आईएसआई, इको चिन्हों  की दी गई जानकारी

  फोटो:- कार्यशाला को संबोधित करते प्रदीप कुमार तथा विजेता छात्र
_____
जसवन्तनगर(इटावा)। स्कूली बच्चों में बाजारों में उपलब्ध वस्तुओं की गुणवत्ता तथा मानकीकरण के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा एक कार्यशाला का आयोजन  स्थानीय हिंदू विद्यालय इंटरमीडिएट कालेज में किया गया।

कालेज में स्थापित मानक क्लब के समन्वयक और भौतिक विज्ञान के प्रवक्ता प्रदीप कुमार यादव ने बताया कि बाजार की वस्तुओं में असली तथा नकली की पहचान के लिए बच्चों के मध्य “क्विज प्रतियोगिता” का आयोजन भी कार्यशाला में किया गया,जिसमें छात्र अनामिका ऋषभ मोहन तथा नेहा विजयी रहे।

   मानक क्लब का मुख्य उद्देश्य है कि खाने की वस्तुओं में एगमार्क काचिन्ह, स्वर्ण आभूषणों में हॉलमार्क,अन्य उत्पादों में आईएसआई का चिन्ह व पर्यावरण हितैषी ईको मार्क  के बारे में जनमानस को जागरूक करना है।
 कालेज के प्रधानाचार्य संजीव कुमार ने सभी छात्र-छात्राओं  से विभिन्न मानिकीकारण के चिन्हों के प्रति लोगों को जागरूक करने की अपील की। उन्होंने विजेता विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र तथा पुरस्कार देकर सम्मानित किया। अंत में समन्वयक प्रदीप कुमार ने कार्यशाला  में शामिल होने वाले स्कूल के छात्रों को  मानकीकरण प्रचार के लिए प्रोत्साहित किया।
    कार्यशाला में संदर्भ दाता के रूप में  एमके सिंह तथा सोनी यादव  भी मौजूद रहे।
_____
  *वेदव्रत गुप्ता

Related Articles

Back to top button