बुनियादी भाषा एवं गणित का 4 दिवसीय प्रशिक्षण बीआरसी पर शुरू

एबीएसए ने प्रोत्साहित किया

फोटो:- बी आर सी पर प्रशिक्षण चलता हुआ
    जसवंतनगर(इटावा)।बुनियादी भाषा एवं गणित का 4 दिवसीय प्रशिक्षण ब्लॉक संसाधन केंद्र(बी आर सी)जसवंतनगर पर प्रारंभ हुआ ।

    इस प्रशिक्षण में कक्षा 1 ,2 ,3 भाषा एवं गणित की एनसीईआरटी की नई पुस्तकें ,जो इस वर्ष बच्चों को प्राप्त हुई है इसी का प्रशिक्षण शिक्षकों को दिया जा रहा है।
   .प्रशिक्षण में कक्षा 4 ,5 भाषा, गणित एवं इस बार कक्षा 1,2 में अंग्रेजी का प्रयोग हम किस तरीके से करें जिससे हमारे बेसिक के बच्चे भी कान्वेंट की तरह सीख सकें ब्लाक में 635 प्राथमिक स्तर के शिक्षको का प्रशिक्षण किया जा रहा है।
    प्रथम बैच के प्रशिक्षण का शुभारंभ  खंड शिक्षा अधिकारी  गिरीश कुमार ने किया। उन्होंने सभी शिक्षकों का उत्साह वर्धन किया एवं कहा कि अब शिक्षकों की सकारात्मक सोच अच्छे वातावरण का निर्माण करेगी।
    ए प्रशिक्षण 50-50 के बैच में  दो ट्रेनिंग हाल में प्रारंभ हुआ, जिसमें पीपीटी के माध्यम से प्रोजेक्टर के द्वारा शिक्षकों को ट्रेनिंग दी जा रही है। लक्ष्य यह है कि ब्लॉक जसवंत नगर को निपुण ब्लॉक बनाना है, जिससे हमारे बेसिक के बच्चे भी दुनिया के साथ कदमताल कर सकें।              ट्रेनिंग में संदर्भ संदर्भ दाताओं के रूप में राजेंद्र यादव ,जवाहर शाक्य, शांति स्वरूप, जितेंद्र यादव ,अरविंद यादव आदि  शिक्षकों को ट्रेनिंग दे रहे हैं। एनसीईआरटी की नई किताबें में जो बुनियादी बदलाव आया है, गणित की बेहतर समझ प्रिंट रिच सामग्री का प्रयोग एवं बुनियादी दक्षता की प्रशिक्षण में बात की गई है।
____
*वेदव्रत गुप्ता
____

Related Articles

Back to top button