सेंट पीटर्स स्कूल में आग बुझाने के तरीकों का किया गया डेमोंसट्रेशन

 फोटो :- आग बुझाने के तरीके बताते फायर अधिकारी
________
जसवंतनगर (इटावा) नगर के सेंट पीटर्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल में सोमवार को स्कूल के बच्चों को विभिन्न प्रकार की आग लगने की  घटनाओं और आग बुझाने के तरीके बताये गये।
    स्कूल के सभी बच्चों को सैफई फायर स्टेशन से पधारे फायर अधिकारी आशीष  माहौर और असिस्टेंट फायर अधिकारी संदीप कुमार ने विभिन्न उपकरणों से लगी आग को बुझाने के लिए किस फायर यंत्र का उपयोग किया जाए, इसकी जानकारी दी।
उन्होंने बताया कि पांच तरह के फायर यंत्र होते है, जिन्हें अलग-अलग तरह से प्रयोग किया जाता है। हर एक यंत्र का प्रयोग और उपयोग बताया गया।
    एलपीजी गैस सिलेंडर में लगी आग को बुझाने का विद्यालय में बाकायदा प्रदर्शन किया गया। साथ ही एलपीजी सिलेंडर का उपयोग करने के तरीके तथा उनकी एक्सपायरी डेट के बारे में दोनों फायर अधिकारियों ने बताया। तरह-तरह के आग बुझाने के प्रदर्शन करके बच्चों में आग बुझाने के प्रति संवेदनशीलता प्रकट की गई।
     इस अवसर पर आशीष माहौर ने बताया कि घरेलू गैस सिलेंडर के गोल्ड रिंग पर सिलेंडर की एक्सपायरी डेट भी लिखी रहती है, जिसे देखकर ही सदैव सिलेंडर लेना चाहिए। उन्होंने बताया कि  सिलेंडर बदलते समय यह जरूर सुनिश्चित कर ले कि गैस रिस तो नहीं  रही है। बच्चों को किचन में  चूल्हा रखना और उसकी रबर आदि समय-समय पर चेक करने के बारे में भी बताया गया।
    स्कूल शिक्षिका अनीता जैन ने बताया है कि कार्यक्रम समापन पर स्कूल के प्रिंसिपल फादर थॉमस ने दोनों फायर अधिकारियों का उपयोगी जानकारी देने के लिए आभार व्यक्त किया। बच्चों को भी आग बुझाने के बताए गए तरीकों को स्मरण रखना तथा आवश्यकता पड़ने पर प्रयोग करने के उन्होंने निर्देश दिए।
 *वेदव्रत गुप्ता
____

Related Articles

Back to top button