सर मदनलाल ग्रुप के कई छात्र “नाईपर” और “जी पैट” में सफल

सर मदनलाल ग्रुप के कई छात्र "नाईपर" और "जी पैट" में सफल _______  *अंशुल और पूजा राजपूत  नायपर के लिए क्वालीफाइड *1196 अंकों के साथ  अंशुल ने जी पेट में उत्कृष्ट स्थान पाया

फोटो :- नायपर और जीपेट परीक्षा  क्वालीफाई करने वाले एसएमजीआई के छात्रगण
इटावा,27 जुलाई। सर मदनलाल इन्स्टीट्यूट ऑफ फार्मेसी इटावा के मेधावी छात्र अंशुल कुमार एवं छात्रा पूजा राजपूत ने नाईपर परीक्षा में शानदार सफलता प्राप्त की है। ज्ञात हो कि,इस परीक्षा में देशभर से करीब 6000 छात्रों ने प्रतिभाग किया था। 
     नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्युटिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (नाईपर) भारत में फार्मास्युटिकल साइंसेज के राष्ट्रीय स्तर के संस्थानों का एक समूह है, जिसके अंतर्गत भारत सरकार द्वारा भी नाईपर को राष्ट्रीय महत्व के संस्थान के रुप में घोषित किया गया है। 
    भारत में नाईपर के केवल सात संस्थान ही है, जो कि, अहमदाबाद, गुवाहटी, हाजीपुर, हैदराबाद कोलकाता, रायबरेली एवं मोहाली में स्थित है। 
     नाईपर की कठिन परीक्षा पास करने के बाद ही इन संस्थानों में किसी को दाखिला मिलता है। इन छात्रों के साथ-साथ उत्कर्ष द्विवेदी, तनमय राठौर, अभय सिंह भदौरिया एवं अकांक्षा तोमर ने जीपैट की परीक्षा में प्रतिभाग किया था। जिसमें इन छात्रों का शानदार परिणाम रहा। 
      जीपैट टेस्ट फार्मेसी विभाग भारत सरकार के राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड के द्वारा कराया जाता है।, जिसका मुख्य उद्देश्य फार्मेसी के क्षेत्र से जुड़े स्नातकोत्तर प्रोग्राम में प्रवेश व फेलोशिप प्रदान करना है। 
     इसी क्रम में एसएमजीआई के छात्र अंशुल कुमार ने इस प्रतियोगिता में 1196 अंक के साथ सफलता प्राप्त की, जो कि आस-पास के क्षेत्र में सर्वोच्च है। इस परीक्षा में पूरे देश से लगभग 40,000 अभ्यर्थी शामिल हुए। छात्रों ने अपनी इस सफलता का श्रेय सर मदनलाल इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मेसी की नवीनतम् शिक्षा प्रणाली को दिया।
    छात्रों ने बताया कि, इस परीक्षा की तैयारी हेतु काॅलेज में विशेष कक्षाओं का संचालन भी कराया गया था,  जिसने हमारी सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 
      इस अवसर पर एसएमजीआई के डायेरेक्टर डा. उमाशंकर शर्मा ने छात्रों को बधाई देते  कहा कि छात्र अपने दृढ़ निश्चय व प्रयासों के द्वारा कोई भी लक्ष्य आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।
    डा शर्मा ने कहा कि हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी यहाँ से पास होकर निकलने वाले अंतिम वर्ष के छात्रों ने देश की प्रतिष्ठित नाईपर तथा जी पैट की परीक्षा में अपना दबदबा बनाये रखा । हमारे काॅलेज का हमेशा यही प्रयास रहता है कि अपने छात्रों को सर्वश्रेष्ठ सुविधायें उपलब्ध करवायें, ताकि वह अच्छी शिक्षा ग्रहण कर समाज में फार्मेसी के क्षेत्र में अपना बेहतर योगदान दे सकें।          इस अवसर पर एसएमजीआई  चेयरमैन डा0 विवेक यादव ने सभी सफल छात्रों को शुभकामनायें देते उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है, साथ ही संस्थान की इस शानदार सफलता के लिए एसएमजीआई के डायरेक्टर एवम विभागाध्यक्ष सहित शिक्षकों एंव समस्त स्टाफ को बधाई दी।
______
*वेदव्रत गुप्ता
_____

Related Articles

Back to top button