सैफई में शिक्षा मित्रों ने सीएम को संबोधित ज्ञापन ‘एबीएसए’ को सौंपा

*7 सूत्रीय मांगपत्र रखा, सामान कार्य समान वेतन की मांग 

 फोटो : ज्ञापन देते शिक्षामित्र
सैफई/जसवंतनगर (इटावा)। सैफई के शिक्षामित्रों ने अपनी 7 सूत्रीय मांगों को लेकर मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन खंड शिक्षा अधिकारी सैफई नबाब वर्मा को सौंपा है।
    ज्ञापन आदर्श समायोजन शिक्षक शिक्षा मित्र वेल फेयर एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष व प्रदेश संगठन मंत्री उदयवीर सिंह यादव की अध्यक्षता में दिया गया। 
ज्ञापन के संबंध में बताया गया है कि प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में लगभग 1 लाख 48 हजार शिक्षामित्र पिछले 23 वर्षों से निरन्तर निष्ठा पूर्वक शिक्षण कार्य कर रहे हैं। 25 जुलाई 2017 को उच्चतम न्यायालय के निर्णय के उपरांत शिक्षामित्र के समक्ष उनके परिवार के भरण पोषण का संकट खड़ा हो गया है। इन्हीं विकट परिस्थितियों के चलते प्रदेश में लगभग 8 हजार शिक्षा मित्रों की आकस्मिक मृत्यु भी हो चुकी है। मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए पिछले 7 वर्षों से शिक्षामित्र संघर्ष कर रहे हैं।
 शिक्षा मित्रों ने इन मांगों को रखा सामने
______
 शिक्षा मित्रों का कहना है कि अध्यादेश के माध्यम से शिक्षा मित्र को पुनः सहायक अध्यापक के पद पर पद स्थापित, प्रक्रिया पूर्ण होने तक समान कार्य का समान वेतन व समान सुविधाएं, महिला शिक्षामित्र को उनके ससुराल के जनपद में विद्यालयों स्थानांतरण पाने का अवसर व सीएल की सुविधा, जिले के अंतर्गत शिक्षामित्रों को उनके मूल विद्यालय व निकटतम विद्यालय में वापस होने का अवसर, मृतक शिक्षा मित्र के परिवार को यथोचित नौकरी और आर्थिक सहायता, कैश लेस चिकित्सा सुविधा व आयुष्मान कार्ड की सुविधा,11आकस्मिक अवकाश के स्थान पर 14 अवकाश एवं अर्ध आकस्मिक अवकाश की सुविधा, सेवा निवृत्ति की उम्र 62 वर्ष किए जाने की मांग की है।
   इस अवसर पर सुघर सिंह, सुशील तिवारी, पवन शाक्य, अम्बरीश यादव, अरुण यादव अजय कुमार,अरविंद सिंह, आदित्य, ब्रजेंद्र, दलवीर, कमलेश, सरिता, शर्मिला, राम चरन, रूबी, दिनेश, अनीता, छ्त्रपाल समेत एक सैकड़ा शिक्षा मित्र मौजूद थे।
 *सुघर सिंह/वेदव्रत
____

Related Articles

Back to top button