बरसात के चलते  अक्सर  ब्रेकडाउन हो रही जसवंतनगर की 33 के वी लाइन

   फोटो : 33 के वी लाइन के ऊपर  गिरा पेड़, जिससे दोपहर से जसवंतनगर की बिजली फेल, जेसीबी से लाइन ठीक की जाती
____
   
जसवंतनगर (इटावा)।  रायनगर स्थित132 के वी विद्युत केंद्र से जसवंतनगर के लिए आने वाली 33 के वी विद्युत लाइन रोजाना अब ब्रेकडाउन हो रही है। इस वजह से  क्षेत्र और नगर की विद्युत आपूर्ति आए दिन कई कई घंटों के लिए  ठप्प हो रही है।
               

पिछले 15 दिनों के दौरान जब-जब बरसात हुई, तब तब 33 के वी की यह लाइन ब्रेकडाउन में चली गई, जिससे  घंटों के लिए इस भीषण गर्मी के मौसम में विद्युत आपूर्ति  ठप्प रही। 

     रायनगर से जसवंत नगर के  दोनों विद्युत उपकेंद्रों की दूरी मुश्किल से 6- 7 किलोमीटर है। विद्युत की यह हाइटेंशन 33  के वी  लाइन ज्यादातर  छिमारा रोड के सहारे सहारे जसवंत नगर में पहुंची है।सड़क के सहारे आई यह 33 के वी की लाइन विशालकाय वृक्षों के बीच से निकाली गई है।
    विद्युत विभाग को अप्रैल  और मई  के महीनो में लाइन मेंटेनेंस के तहत पेड़ों की छटाई  आवश्यक रूप से करवाना चाहिए ,जिसके लिए विद्युत विभाग हर वर्ष  फंड भी जारी करता है। मगर स्थानीय विद्युत अधिकारी गण पेड़ों की  छटाई कराने में कोई रुचि नहीं लेते हैं।
    इस वजह से जब भी आंधी, पानी या बरसात होती है। पेड़ों के बीच से निकली 33 के वी  की लाइन कहीं न कहीं फॉल्ट का शिकार होती है, जिससे पुरी की पूरी लाइन ब्रेकडाउन में चली जाती है।  फिर जसवंत नगर क्षेत्र की विद्युत आपूर्ति  घंटों के लिए ठप हो जाती है।
    मंगलवार को भी  दोपहर 2 बजे के आसपास जब बरसात हुई, वैसे ही   छिमारा रोड पर 33 के वी की लाइन पेड़ों के बीच  फाल्ट में आ  गई।  कई जगह तारों को साधने वाले ब्रैकेट टूट गए और इसी के साथ पूरे जसवंतनगर की  घंटों के लिए बिजली फेल हो गई। विद्युत विभाग के लाईनमैनों ने 2 घंटे की मशक्कत के बाद जैसे तैसे लाइन के फाल्ट ढूंढे। 
    बताया गया है कि अब 33 के वी की इस लाइन को ठीक करने में 5-6 घंटे लग सकते हैं। विद्युत विभाग के एक कर्मचारी ने बताया है कि लाइन के ब्रेकडाउन में चले जाने के बाद उसे ठीक करने के लिए जो तार, पोल , ब्रैकेट आदि की जरूरत पड़ती है उसकी व्यवस्था करने में ही  घंटों का समय बर्बाद हो जाता हैं। 
    पहले जसवंत नगर की 33 के वी लाइन  सैफई  229 विद्युत केंद्र से आई थी। जसवंत नगर की विद्युत व्यवस्था दुरुस्त रखने के लिए अखिलेश यादव सरकार ने दूरी कम होने के चलते जसवंत नगर को राय नगर विद्युत घर से संयोजित कराया था, मगर तत्कालीन ठेकेदारों ने जो लाइन डाली वह पेड़ों के बीच से गुजार दी, जिस वजह से विद्युत व्यवस्था बरसात के दिनों में नासूर बन गई है। 
लोगों ने विद्युत विभाग के अधिकारियों से अनुरोध किया है कि वह विद्युत अधिकारियों को निर्देशित कर 33 के वी लाइन के आसपास खड़े पेड़ों की कटाई छटाई करवा दें, वरना रोजाना लाइन फाल्ट में जाती रहेगी और जसवंत नगर की विद्युत आपूर्ति  ठप्प रहेगी। 
   ___वेदव्रत गुप्ता

Related Articles

Back to top button