शांती देवी इंटर कालेज में दिन भर चला पौधरोपण अभियान

*हर छात्र-छात्रा ने लगाया एक-एक पौधा *पूर्व पालिकाध्यक्ष विमलेश ने किया अभियान का नेतृत्व *डॉ प्रतीक भी रहे शामिल

फोटो :- पौधरोपण अभियान में भाग लेती पूर्व चेयरमैन विमलेश यादव, प्रधानाचार्य डॉ प्रतीक एवं छात्र छात्राएं
___________
जसवंतनगर (इटावा) पर्यावरण  संरक्षण और वायुमंडल  को पर्यूषण मुक्त बनाने के उद्देश्य से शनिवार को नगर के रेलमंडी स्थित शांती देवी इंटर कॉलेज में विराट पौधारोपण अभियान छात्र-छात्राओं, शिक्षकों और प्रबंध तंत्र ने एक साथ चलाया और स्कूल परिसर तथा अन्य स्थानों पर कई सौ पौधे रोपित किये। 
     स्कूल की प्रबंधक तथा नगर की पूर्व पालिका अध्यक्ष श्रीमती विमलेश यादव ने इस मौके पर बताया कि हमारे स्कूल के छात्र-छात्राओं में पर्यावरण जागरूकता की भावना उनकी शैक्षिक दिन चर्या में विशेष तौर से सम्मिलित की गई है। इससे सभी विद्यार्थियों में पौधारोपण, रोपित किए पौधों की रक्षा और उनके निरंतर बढ़ाव में सहयोग की भावना उनमें कूट-कूट कर समाहित की गई है। 
     उन्होंने कहा कि अक्सर लोग पौधारोपण तो कर देते हैं, मगर बाद में स्वयं के द्वारा पौधे लगाए गए पौधों की रक्षा ही वह नहीं करते, इस कारण  पौधे बढ़त प्राप्त करने से पूर्व ही मर जाते हैं ।
    उन्होंने लोगों खासकर अपने स्कूल के विद्यार्थियों से पौधरोपण करते अपील की कि वह जो भी पौधा लगाए, उसकी रक्षा का संकल्प अवश्य लें। उन्होंने विद्यार्थियों को बताया कि यदि धरती हरी भरी रहेगी,तो जीवन शेष रहेगा, वरना किसी दिन हम लोग स्वच्छ वायु के अभाव में अपना अस्तित्व ही खो देंगे।
     शांती देवी स्कूल के प्रधानाचार्य डॉक्टर प्रतीक यादव ने बताया कि उनके शांतिदेवी इंटर कालेज में चले आज के पौध रोपण अभियान में स्कूल के सभी विद्यार्थियों  ने एक-एक पौधा स्कूल परिसर में अपने हाथों लगाया।  कई बच्चे पौध रोपण के लिए पौधे अपने साथ भी ले गए और वह उन्हें अपने गांव, घरों  अथवा सार्वजनिक स्थानों पर लगाएंगे। उन्होंने बताया कि स्कूल प्रबंधन ने पौधारोपण के लिए बड़ी संख्या में पौधों का प्रबंध किया था। 
    प्रबंधक  श्रीमती विमलेश यादव के साथ साथ प्रधानाचार्य डॉ प्रतीक यादव, बी एल शर्मा, सुमित यादव शैलेन्द्र कुमार, अजय कुमार वीरपाल, रजनीश, अर्चना, सुमन मन्तशा, यशस्वी आदि ने भी छात्र छात्राओं के साथ मौजूद रहकर पौधरोपण के इस वृहद अभियान में हिस्सा लिया।
____
  • *वेदव्रत गुप्ता
______

Related Articles

Back to top button