Auraiya News: औरैया जिले के दिबियापुर नहर बाजार में पक्के मकान हुये जमींदोज

Madhav sandesh images

औरैया जिले के दिबियापुर नहर बाजार में पक्के मकान हुये जमींदोज

🔹नये पुल बनाने को पैंतालीस दुकानों पर चला बुलडोजर
रिपोर्ट आकाश उर्फ अक्की भईया
औरैया (ब्यूरो)। कई वर्षों से नहर बाजार में अतिक्रमण हटाने की कवायद शनिवार को पूरी हो गयी। सुबह नौ बजे से नहर पुल के दक्षिणी ओर बने पक्के मकान और दुकानें जेसीबी की मदद से ढहा दी गयी। कई पीड़ितों ने मौके पर मौजूद अधिकारियों से सामान निकालने को कुछ दिनों की मोहलत मांगी लेकिन बुलडोजरों की गड़गड़ाहट में उनकी आवाज दब गयी। निर्धारित कार्यक्रम के तहत सुबह करीब साढ़े आठ बजे अपर जिला अधिकारी एमपी सिंह दिबियापुर थाने पहुॅचे जिन्होंने सिंचाईं विभाग एवं लोकनिर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुये नहर बाजार में मुख्य मार्ग के पूर्वी ओर अतिक्रमण हटाने को कहा।Madhav sandesh images इसके बाद सिंचाई खण्ड कार्यालय नहर कोठी से अधिशाषी अभियंता पीएस पटेल की अगुवाई में सिचांई विभाग का दल करीब आधा दर्जन जेसीबी मशीनों को लेकर नहर पुल पर पहुंचा जहाँ उन्होंने पुल के दक्षिणी ओर किशन साइकिल स्टोर से अतिक्रमण ढहाने की शुरुआत की इसके बाद एक एक करके अन्य मशीनें भी केनरा बैंक तिराहे तक बने पक्के मकान और दुकानों को ढहाने लगी। इस बीच पूर्व चेयरमैनपति सुखलाल गुप्ता के भाई भाजपा नेता कन्हैया लाल गुप्ता ने सामान निकालने को कुछ समय की मोहलत मांगी जिस पर अधिकारियों ने कहा सामान जल्दी निकालवाओ। Madhav Sandesh images उसके बाद पनचक्की मोड़ पर महेश जैन सड़क पर लेट गये और कार्यवाही का विरोध करने लगे। बाद में थानाध्यक्ष मुकेश चौहान ने उन्हें पुत्र समेत सरकारी कार में बैठाते हुये थाने भिजवा दिया। भारी पुलिस बल और प्रशासनिक अधिकारियों की सख्ती की बजह से अतिक्रमणकारियों की एक न चली और देखते ही देखते दो मंजिला और तीन मंजिला इमारतें ताश के पत्तों की तरह विखरती नजर आयीं। दोपहर बाद करीब ढेड़ बजे अभियान नहर पुल के उत्तरी ओर चलाया गया जहाँ सबसे पहले सहायल तिराहा पर कमारा नाला के ऊपर बनी कुलदीप पोरवाल की दूकान गिरा यी गयी। उसके बाद अभियान नहर पुल की ओर बढ़ा। अतिक्रमण हटाओ अभियान दल में सिंचाई खण्ड एवं पीडब्लूडी विभाग के अधिकारियों के अलावा एसडीएम सदर राकेश कुमार सिंह , सीओ सिटी महेन्द्र प्रताप सिंह, तहसीलदार औरैया, नगर पंचायत के अधिशाषी अधिकारी विनय कुमार पाण्डेय के अलावा दिबियापुर समेत जिले के कई थानों का पुलिस बल भी मौजूद रहा। इसके अलावा राजस्व विभाग, स्वास्थ्य विभाग एवं विद्युत विभाग के कर्मी भी निगरानी में लगे रहे। आपात स्थित से निपटने के लिये प्रशासन ने दो एम्बुलेंस भी मौके पर मंगायी।Madhav sandesh images
भीड़ को नियंत्रित करने में पुलिस को छूटा पसीना
दिबियापुर नहर बाजार में अतिक्रमण हटाये जाने को लेकर तमाशबीनों की भारी भीड़ जमा रही। जिससे पैदल राहगीरों को निकलने में भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ा वहीं पुलिस बल को भी भीड़ नियंत्रित करने में काफी मशक्कत का सामना करना पड़ा। ज्यादातर लोगों में जेसीबी से मकान तोड़ने की तश्वीर अपने मोबाइल में कैद करने की होड़ दिखी जिससे कई बार मौके पर भारी अफरा तफरी की स्थित भी देखी गयी। हांलाकि भारी पुलिस बल तैनात होने से तमाशबीन ज्यादा देर तक टिक नहीं सके। वहीं छुट्टी होने पर स्कूली बच्चों और शिक्षकों को भी घर लौटने में काफी समय लग गया जिससे बच्चे भूखे प्यासे व्याकुल दिखे।
 मजदूरों और लोडरों का रहा टोटा
 बिलरायां पनवाड़ी राजमार्ग स्थित नहर बाजार में शनिवार को सिंचाई विभाग की जमीन से अवैध कब्जा हटाये गये। इस दौरान कई मकानों और दुकानों में काफी सामान रखा हुआ था जिसको निकालने के लिये कब्जेदारों को जल्दी से सामान निकालने के लिये मजदूर और ढुलाई के लिये लोडर की सख्त ज़रूरत दिखी। इस दौरान मजदूर और लोडर , ईरिक्शा आदि वाहनों की कमी रही जिसके चलते लोडर चालकों और मजदूरों ने दोगुने से लेकर चौगुने तक दाम मांगें प्रभावित लोगों ने मजबूरन मुंहमांगे दाम दिये।

Related Articles

Back to top button