कृभको ने अजनौरा में किसानों संग आयोजित किया सहकारिता दिवस

    *उर्वरकों की किटें वितरित की

फोटो:- किसानों को उर्वरक आदि की किट वितरित की जाती हुई
जसवंतनगर(इटावा)।कृषक भारती कोऑपरेटिव द्वारा शनिवार को इंटरनेशनल सहकारिता दिवस के मौके पर अजनौरा गांव में एक संगोष्ठी आयोजित की गई। गोष्ठी में किसानों को फसलों, उनकी देखरेख तथा उर्वरकों के प्रयोग के बारे में बताया गया।
     क्रभको के क्षेत्र अधिकारी अजय कुमार सिंह ने कहा कि पर्सनल फ्रीडम  के साथ सहकारिता के जरिए हर क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय विकास की नींव डाली जा सकती है। इससे आर्थिक समृद्धि तथा सार्वजनिक कल्याण  जैसे लक्ष्य  हासिल हो सकते हैं। अंतरराष्ट्रीय सहकारिता दिवस की थीम  “सहकारिता सभी के लिए बेहतर भविष्य का निर्माण करती है।”  
         केंद्र प्रभारी अमित यादव ने किसानों को कृभको के विभिन्न उत्पादो, मृदा परीक्षण, खरीफ फसलों के बारे में, अच्छी गुणवत्ता के बीज तथा मृदा स्वास्थ्य कार्ड, जैविक खेती, तरल जैव उर्वरक तथा सन्तुलित उर्वरको के प्रयोग की सलाह दी। 
  उन्होंने बताया कि कृभको सेवा केंद्र जसवंतनगर पर  यूरिया, सिवारिका, एनपीके, सिटी कंपोस्ट, जिंक, जैव उर्वरक, पोटाश आदि उचित मूल्य पर उपलब्ध है।
          कृषि विभाग की ओर से अवनीश कुमार द्वारा देश के किसानों की आय कैसे दोगुनी हो इसके लिए बताया कि किसानों को कम लागत में उन्हें खेती करनी होगी खेती में जैविक उर्वरक, घुलनशील उर्वरक, हरी खाद, कंपोस्ट आदि का प्रयोग करना होगा जिससे कि हमारे फसल उत्पादन में कम लागत आएगी। इस अवसर पर बड़ी संख्या में क्रभको और सहकारिता विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे। किसानों को निःशुल्क जिंक और तरल जैव उर्वरक की किटें भी वितरित किए गए।
____
        *वेदव्रत गुप्ता

Related Articles

Back to top button