फिर फुक गया “कटरा पुख्ता” का ट्रांसफार्मर, 200 घरों में हाय तौबा 

______
   जसवंत नगर (इटावा)। नगर के पोश आबादी वाले मोहल्ला कटरा पुख्ता का ट्रांसफार्मर एक बार फिर फुक गया।
     इस मोहल्ले के लिए पहले 600 केवीए का एक ट्रांसफार्मर अब से 10 वर्ष पूर्व रखा था।तब ट्रांसफार्मर से कटरा पुख्ता,सराय खाम,महलई टोला तथा गोदाम रोड तक घरों को बिजली की आपूर्ति की जाती थी।
      इसमें बार-बार फाल्ट और ट्रांसफार्मर के फुकने के कारण विद्युत विभाग ने ट्रांसफार्मर रखे जाने के स्थान पर 400 – 400 केवीए के दो ट्रांसफार्मर रखे। विद्युत आपूर्ति को दो हिस्सों में विभक्त कर उम्मीद की कि यहां बार-बार ट्रांसफार्मर फुकने की समस्या हल हो जाएगी ।
    मगर यह समस्या निरंतर नासूर बनी हुई है। अभी 8 दिन पहले महलई टोला  साइड वाला ट्रांसफार्मर फुक गया था।  बुधवार रात  साढ़े 9 बजे कटरा पुख्ता साइड की बिजली आपूर्ति करने वाला ट्रांसफार्मर फाल्ट से फुक गया।
     बताया जाता है कि ट्रांसफार्मर से सराय खाम मोहल्ले  में विद्युत लाइन गई हुई है। जहां  दर्जनों की संख्या में लोग कटिया डालकर बिजली चलाते हैं।
       सराय खाम मोहल्ले में बहुत ही कम लोगों ने कनेक्शन लिए हुए हैं। यदि कनेक्शन लिए हुए भी हैं, तो वह भी कटिया डालकर न केवल ए सी और फ्रिज चलाते हैं, बल्कि हीटरों का भी जमकर संचालन करते हैं। इससे आए दिन ओवर लोड होकर ट्रांसफार्मर फुकता हैं। 
    विद्युत विभाग को भी जानकारी है कि सराय खाम मोहल्ले में सर्वाधिक कटिया डाली जाती हैं। इससे ट्रांसफार्मर खराब होते हैं।
    विभाग के अधिकारी अक्सर सराय खाम में छापे भी डालते हैं ,मगर 2- 4 को ही पकड़ पाते हैं।  इस दौरान कटिया वाले कटिया हटाकर पकड़ में नहीं आते हैं ।जबकि बार-बार ट्रांसफार्मर फुक जाने और खराब होने से जो वैध कनेक्शन धारक हैं, उनको भारी समस्या का सामना करना पड़ता है।       
     कटरा पुख्ता के लोगों ने बताया है कि पिछले करीब 18 घंटे से बिजली गायब है । ट्रांसफार्मर बदलने की प्रक्रिया भी आरंभ नहीं की गई है। इस वजह से करीब 200 से ज्यादा घर भीषण गर्मी के मौसम में  पसीना- पसीना होने के साथ ही पेयजल तक के लिए तरस रहे है।
_____ वेदव्रत गुप्ता

Related Articles

Back to top button