आईआईटी प्रोफेसर द्वारा  कार्यशाला आयोजित,प्रदीप यादव द्वारा प्रतिभाग 

 फोटो :- विज्ञान सोपान
 कार्यशाला में भाग लेते शिक्षक और प्रदीप यादव को प्रमाण पत्र दिया जाता हुआ
  
______
    जसवंतनगर(इटावा)।भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान(आईआईटी) कानपुर के सेवानिवृत प्रोफेसर हरिश्चंद्र वर्मा द्वारा 4 जून से 9 जून 2024 तक विज्ञान सोपान आश्रम, नानकारी, कानपुर में 6 दिवसीय उत्साही भौतिकी  शिक्षकों की एक राष्ट्रीय कार्यशाला काआयोजन किया गया।
 कार्यशाला में भौतिक विज्ञान विषय के शिक्षण को रोमांचक  तथा रोचक बनाने के लिए विभिन्न गतिविधियों तथा वैज्ञानिक टॉयज व उनसे जुड़ी टेक्नोलॉजी का प्रदर्शन किया गया।
    शिक्षकों को बताया गया कि विद्यार्थी द्वारा पूछे गए सवालों को संदेह की दृष्टि से कभी न देखें। पूछा गया कोई भी या किसी  प्रकार का सवाल कभी भी गलत तथा मूर्खतापूर्ण नहीं होता है ,बस विद्यार्थियों की जिज्ञासा को पूरा करने और उन्हें उनका हल या उनको गहनता से समझाने की जरूरत होती है। 
कार्यशाला में सीलिंग पंखे को खोलकर दिखाया गया।  इसके विभिन्न पार्ट्स की वैज्ञानिकता और उनकी तकनीकी जरूरतों को बताया और समझाया गया।घरेलू सामानों, रसोई घर के बर्तन तथा मसालों से जुड़े रोचक विज्ञान को समझाया जा सकता है, यह भी जानकारी दी गई।
विज्ञान की इस राष्ट्रीय कार्यशाला में राजस्थान हिमाचल प्रदेश,उत्तरा खंड, दिल्ली, मध्य प्रदेश, हरियाणा बिहार ,जम्मू ,कश्मीर पंजाब तथा उत्तर प्रदेश के लगभग 40 शिक्षकों ने प्रतिभाग किया।
उत्तरप्रदेश के इटावा जिले से हिंदू विद्यालय इंटर कॉलेज, जसवंतनगर के भौतिक विज्ञान  प्रवक्ता प्रदीप कुमार यादव ने भी इसमें प्रतिभाग किया।
हिंदू विद्यालय इंटर कालेज के प्रिंसिपल संजीव कुमार और प्रबंध समिति ने इस प्रकार की कार्यशालाओं में प्रतिभाग करने के लिए शिक्षक प्रदीप यादव का उत्साहवर्धन करते उन्हे बधाई दी।
____

Related Articles

Back to top button