भीषण गर्मी से 33-केवी ट्रांसफार्मर हुए ओवर हीट, दोपहर भर बिजली गायब

   * 70 की बजाय 72, 74  डिग्री पर पहुंचा टेंपरेचर     *मजबूरन बंद करने पड़े

फोटो :- जसवन्तनगर कस्बा की विद्युत आपूर्ति नियंत्रित करने वाले कैस्थ विद्युत उपकेंद्र पर रखे 33/11 के वी के वह ट्रांसफार्मर्स, जो भीषण गर्मी के चलते ओवरहीट हो गए,टेंपरेचर बताते ट्रांसफार्मर के मीटर
_______
जसवंतनगर (इटावा)। सोमवार को भीषण गर्मी ने अपने तेवर दिखाते हुए यहां की बिजली व्यवस्था भी  छिन्न भिन्न कर दी। 
              विद्युत आपूर्ति व्यवस्था ओवरलोड अथवा लाइनों में फॉल्ट और कटौती के कारण छिन्न भिन्न नहीं हुई, बल्कि मौसम का तापमान बढ़ने और यहां के विद्युत उपकेंद्रों पर रखे 33/11  के वी  के दोनों ट्रांसफार्मरस के ओवर हीट  होने के कारण ध्वस्त हुई। 
    उल्लेखनीय है कि जसवंत नगर में सोमवार को सूर्य की तपन ने 46 डिग्री टेंपरेचर का तापमान छू लिया था। दोपहर 11 बजे वायुमंडल का तापमान 45 डिग्री था, जो दोपहर में 12 और 1 बजे के बीच 46 डिग्री के आसपास पहुंच गया था। इसके बाद शाम 5 बजे तक 44 और 45 डिग्री सेंटीग्रेड पर टेंपरेचर झूलता रहा। 
    सूत्रों ने बताया है कि जसवंत नगर कस्बे की विद्युत आपूर्ति नियंत्रित करने वाले कैस्थ विद्युत उपकेंद्र पर रखे 33 के वी लाइन को 11 के वी में कन्वर्ट करने वाले दोनों ट्रांसफार्मर सूर्य के तपन और विद्युत लोड के चलते मानक से ज्यादा गर्म हो गए। इस वजह से दोपहर 12 बजे के बाद इन ट्रांसफॉर्मरस को मजबूरन बंद कर दिया गया, जिससे जसवंत नगर कस्बे की विद्युत आपूर्ति दोपहर साढ़े बारह  बजे से फेल हो गई ।
    विद्युत विभाग के ट्रांसमिशन से जुड़े एक इंजीनियर ने बताया है कि जब 33 /11 के वी के ट्रांसफार्मरस का टेंपरेचर 70 डिग्री से ज्यादा हो जाता है, तो उनके वर्स्ट होने या उनमें आग लगने  का  प्रबल अंदेशा रहता है।               
    जानकारी मिली है कि जसवंत नगर के  कैस्थ विद्युत उपकेंद्र पर रखे दोनों 33 के वी के ट्रांसफार्मर दोपहर 12 बजे के लगभग 70 डिग्री का टेंपरेचर पार करते हुए जब 72 और 74 डिग्री पर पहुंच गए। वहां तैनात एस  एस ओ ने ट्रांसफार्मरस का टेंपरेचर 70 डिग्री से ऊपर देखा ,तो उसने विद्युत अधिकारियों को सूचना दी, जिनके निर्देश पर इन दोनों ट्रांसफार्मर से 33 के वी विद्युत   को 11  के वी में परिवर्तित करना और फिर 11 के वी की लाइन से विद्युत नगर के हिस्सों में भेजना बंद कर दिया गया।
    शाम 5 बजे तक ट्रांसफार्मर का टेंपरेचर नहीं घटा था और बिजली आपूर्ति ठप्प थी । इस संबंध में उपखंड अधिकारी जसवंत नगर  ए के सिंह और,  जे  ई कौशल पांडे  आदि को अवगत करा दिया गया था, इनके अलावा लाइनमैन प्रमोद कुमार आदि इन ट्रांसफॉर्मरस को ठंडा करने और उनके टेंपरेचर 70 डिग्री से नीचे लाने के लिए  कूलर और एग्जॉस्ट फैन्स का इंतजाम कर रहे थे।
     बताया गया है कि यह स्थिति कई वर्ष बाद कैस्थ विद्युत उपकेंद्र पर उत्पन्न हुई। इस वजह से जसवंत नगर  कस्बा में भारी गर्मी के बावजूद  विद्युत आपूर्ति विद्युत अधिकारियों को मजबूरन काटनी पड़ी। 
_____
*वेदव्रत गुप्ता

Related Articles

Back to top button