जसवंतनगर के हाइवे चौराहे पर बना “पुलिस पिंक बूथ” सफेद हाथी साबित

 *क्रॉसिंग सड़क  अतिक्रमण की भेंट चढ़ी

फोटो:- खाली पड़ा पुलिस पिंक बूथ , सड़क पर अतिक्रमण के हालात
_____
     
जसवंतनगर(इटावा)।योजनाएं बनाना और उनका क्रियान्वन कराना योजना बनाने बालों पर निर्भर करती है।
      यहां नगर के हाइवे चौराहा पर  बनाये गये ” पुलिस पिंक बूथ” की स्थापना योजना भी काफी अच्छी पहल थी , मगर तीन महीने के अंदर अंदर यह बूथ सफेद हाथी और पुलिस वालों के ऐशोआराम का अड्डा भर  बन गया है।
      जसवंत नगर बस स्टैंड चौराहे पर फ्लाईओवर के नीचे तथा सर्विस रोड पर यह भव्य पुलिस बूथ देखने को मिलता है। जहां पहले तो  पुलिस मौजूद ही नही रहती। शाम के वक्त यह बूथ अवश्य रोशन होता है।  थानाध्यक्ष, क्षेत्राधिकारी आकर बैठते मगर आम जनता से उनका कोई वास्ता नहीं होता है। 
   दूसरी ओर यह बूथ अतिक्रमणकरियों के हौसले बुलंद  कर रहा है। चौबीसों घंटे पुलिस की तैनाती के लिए निर्माणित कराए गए बूथ के  बेहतरीन चबूतरे से महिलाओं को सुरक्षा  और अपराधियों की निगाहबंदी  का वादा किया गया था।
इस पुलिस पिंक बूथ का उद्घाटन सपत्नीक  वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक इटावा ने किया था ,ताकि अपराध  और अपराधी दोनों पर नजर रखी जा सके।  किंतु अब इस पुलिस  पिंक बूथ के सामने सड़क के लगभग दो तिहाई हिस्से पर जूस सेंटर, टिर्री स्टैंड तथा फलों का स्टाल सजता है । सड़क का आधे से ज्यादा हिस्सा अतिक्रमणकारियों की शरणगाह बन चुका है। शेष सड़क से  ही आवागमन अवरुद्धता के साथ हो ता है।  बड़े वाहन बमुश्किल एक साइड से  दूसरी तरफ आ जा पाते हैं।  यदि  बचकर वाहन  पार न हों,  तो आए दिन दो चोर  लोग पिंक बोथ की सड़क पर हादसे ब दुर्घटना के शिकार हो जाएं। 
       पुलिस पिंक बूथ के चबूतरे पर लगी होर्डिंग पर लिखा है – मुस्कुराइए! … यातायात व्यवस्था को मानो चिड़ा रहा है। 
   उसी पोस्टर पर लगी थाना अध्यक्ष जसवंतनगर , क्षेत्राधिकारी,पुलिस अधीक्षक  व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक इटावा की फोटो के नीचे लिखा है… “मैं आपकी क्या मदद कर सकता हूं?”
  लोगों का कहना है कि श्रीमान जी सम्मानित पुलिस अधिकारी गण हमारे नगर की सिर्फ इतनी मदद कर दें कि आपकी पिंक बूथ के सामने के सामने वाले जाम और अतिक्रमण को हटवा दें।  हो सके तो सर्विस रोड पर बन चुका स्थाई अतिक्रमण  साफ करवा दें। नगर पर बहुत बड़ा उपकार होगा। नगर को भविष्य में घटने वाली किसी अप्रिय घटना से भी बचाने में सफल होगा । 
         इस पिंक बूथ पर  स्कूल खुलने तथा बंद होने के समय बकायदा पुलिस की नियुक्ति की व्यवस्था भी बूथ के बाहर हर वक्त रहे और ये पुलिस कर्मी बैठकर निगरानी करें, जिससे बेटियां महफूज अपने घर परिवार तक पहुंच सकें।
_______
फोटो:- खाली पड़ा पुलिस पिंक बूथ , सड़क पर अतिक्रमण के हालात
_____

Related Articles

Back to top button