एसएमजीआई में “विश्व नर्सिंग दिवस” का आयोजन,’फ्लोरेंस नाईटेंगेल’ को किया गया याद

* 'लेडी ऑफ़ द लैंप' नाम से हैं   जग विख्यात

    फोटो:- कार्यक्रम का उद्घाटन करती मुख्य अतिथि एवं डॉक्टर विकास यादव,  नर्सेज को सम्मानित किया जाता
_______
इटावा,11 मई।  सर मदनलाल ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस, इटावा के “कालेज ऑफ नर्सिंग एंड पैरामेडिकल” मे शनिवार को नर्सिंग जगत की महामूर्ति  “फ्लोरेंस नाईटेंगेल” का जन्मदिवस”विश्व नर्सिंग दिवस” के रूप में मनाया गया।  
     

कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि जिला चिकित्सालय, इटावा की मेट्रन (एएनएस) राजकुमारी एवम मदन हॉस्पिटल के चेयरमैन एवं हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ विकास यादव ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलन एवम मां सरस्वती के चित्र पर पुष्पांजलि के साथ किया। इस मौके पर एसएमजीआई  के डायरेक्टर डॉ उमा शंकर शर्मा, कालेज ऑफ नर्सिंग एंड पैरामेडिकल के डायरेक्टर डॉ शशि शेखर त्रिपाठी एवं कालेज प्रिंसिपल सुनयना अग्रवाल आदि भी मौजूद थे।

      कालेज प्रिंसिपल और नर्सिंग कालेज डायरेक्टर ने मुख्य अतिथि एवं पधारे हुए अन्य अतिथियों का बुके देकर स्वागत किया। 
      मुख्य अतिथि राजकुमारी ने फ्लोरेंस ऑफ नाईटेंगेल के जीवन पर चर्चा करते छात्र-छात्राओं को  बताया कि  वह त्याग और समर्पण की प्रतिमूर्ति और “लेडी ऑफ लैंप” के नाम से समस्त संसार में विख्यात हैं। उनके जीवन काल के उत्कृष्ट कार्यों से हमे अवश्य ही प्रेरणा लेनी चाहिए। जानना चाहिए कि कैसे एक साधारण सी महिला ने अपना सम्पूर्ण जीवन सेवाभाव को समर्पित कर दिया तथा सदैव के लिए अमर हो गई!
      कालेज ऑफ नर्सिंग एंड पैरामेडिकल के छात्र – छात्राओं ने इस मौके पर मंच पर विभिन्न सेवाभाव से जुड़ी रंगारंग प्रस्तुतियां देकर सभी को मंत्रमुग्ध किया। पधारे अन्य विशिष्ट अतिथियों ने भी अपने विचार व्यक्त किए। 
    अंत में डायरेक्टर डॉ शशि शेखर त्रिपाठी ने कहा कि आज के इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में आप सभी की सहभागिता आपको आपके भविष्य में सेवा भाव में श्रेष्ठता लाने में अवश्य ही सहायक सिद्ध होगी।  अतिथियों का आभार अंत में श्वेता यादव ने तथा संचालन ऋषभ और तृप्ति शाक्य ने किया। 
इस अवसर पर नर्सिंग एवम पैरामेडिकल कालेज का समस्त स्टाफ भी उपस्थित रहा।
____
    वेदव्रत गुप्ता
_____

Related Articles

Back to top button