ट्यूबबैल की लाइन ठीक करने चढ़े संविदा कर्मी लाइन मेन की करंट लगने से मृत्यु

शव रखकर परिजनो और विद्युतकर्मियों ने हंगामा  काटा

  फोटो :- फाइल  फोटो मृतक लाइनमैन पूरन सिंह

जसवंतनगर(इटावा)। बलरई इलाके के  बिजलीघर पर तैनात एक संविदाकर्मी लाइनमैन की विद्युत खंभा पर  चढ़कर लाइन ठीक किए जाने के दौरान करंट लगने से मृत्यु हो गई। 

    56 वर्षीय लाइनमैन विद्युत घर से  बाकायदा शट डाउन लेकर झबरापुरा में स्थित एक नलकूप की 11 के वी लाइन   ठीक करने के लिए खंभे पर चढ़कर काम कर रहा था, तभी करंट लगने से वह चिपक गया और झुलस गया। उसे जब तक इलाज के लिए ले जाया गया, डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।
    
             उसकी मृत्यु से गुस्साए विद्युत कर्मियों और परिजनों जनों ने  शव को रखकर विद्युत विभाग के खिलाफ  प्रदर्शन किया और वह मुआवजा के लिए अड गए।
      जानकारी के मुताबिक मृतक लाइन मैन पूरन सिंह (56 वर्ष) पुत्र श्रीपाल सिंह बलरई थाना क्षेत्र के दौदुआ गोपाल पुर गांव का रहने वाला था। पिछले कई वर्षों से बिजली विभाग में  संविदा पर लाइन मैनी का काम कर रहा था। 
    प्रातः10:30 के करीब उसके साथ शुक्रवार को यह घटना घटित हुई। बताते हैं कि वह शटडाउन लेकर झबरापुरा गांव  में जब पूजा होटल के पीछे ब्रजेंश कुमार के ट्यूबवेल पर खिंची खराब लाइन को  ठीक करने के लिए खंभे पर चढ़ा, तभी यह हादसा हुआ। 
     उसने शटडाउन लिया था, इसलिए वह  आश्वस्त था,  मगर लाइन में फिर भी  करेंट आया और  वह लाइन से चिपककर काफी जल गया। नीचे  उतारकर कर उसे गम्भीर हालत में जब तक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया, डॉक्टरों ने उसे मृत बताया। 
    घटना की जानकारी मिलते ही  परिजनों में कोहराम मच गया।  परिजनों  और   विद्युत विभाग के कर्मियों ने  मुआवजे की मांग करते उसके शव को घेर लियाऔर पुलिस द्वारा शव को  पोस्टमार्टम के लिए ले जाने  में बाधा खड़ी कर दी।
   विद्युत अधिकारी भी  तुरंत ही पहुंच गए। उपखंड अधिकारी विद्युत ए के  सिंह द्वारा परिजनों को  कई घंटे समझाए जाने और आश्वस्त किए जाने के बाद ही शव को पोस्टमार्टम के लिए ले जाया जा सका। ए के सिंह ने  जानकारी दी  कि मृतक के परिजनों को विभाग  की ओर से  5- 10 लाख तक का मुआवजा  मिल सकता है।
   विद्युत अधिकारियों ने शटडाउन की “लॉक सीट” वगैरह कब्जे में लेकर जांच आरंभ कर दी है। पता किया जा रहा है कि शटडाउन वाली लाइन में करंट कैसे दौड़ गया और  पूरन सिंह मौत के मुंह में चला गया?
_____

 फोटो :- फाइल  फोटो मृतक लाइनमैन पूरन सिंह

Related Articles

Back to top button