शांती देवी कालेज में आयोजित हुआ  “पर्यावरण संरक्षण संकल्प” कार्यक्रम

*घर घर गमले बांटने का अभियान       *औषधीय पौधे भी लगाए गए

 फोटो:- कार्यक्रम के दौरान गमलों में लगे पौधे वितरित करती हुई पूर्व चेयरमैन विमलेश यादव, संकल्प लेते बच्चे तथा बांटने के लिये पौधे लगे गमले
   
जसवंतनगर (इटावा)। नगर के रेल मंडी स्थित शांती देवी इंटर कालेज में  “पौधरोपण तथा पर्यावरण संरक्षण के संकल्प” का कार्यक्रम प्रधानाचार्य डॉक्टर प्रतीक यादव के निर्देशन में आयोजित किया गया। 
   

कार्यक्रम दौरान  नगर पालिका जसवंत नगर की पूर्व  चेयरमैन तथा स्कूल की प्रबंधक विमलेश यादव ने स्कूल के छात्र-छात्राओं को पर्यावरण संरक्षण तथा हरियाली के बारे में बताते हुए फैल रहे प्रदूषण पर चर्चा की और कहा कि प्रदूषण से मुक्ति के लिए केवल पेड़ – पौधे ही हम सबके लिए वरदान हैं। क्योंकि प्रदूषण में सबसे ज्यादा कार्बन डाइऑक्साइड होती है , जिसको पौधे सोखकर कर हमें ऑक्सीजन देते हैं।

उन्होंने छात्र-छात्राओं से अपने घरों,  मोहल्ले, आसपास की खुली जगह, स्कूल,खेल मैदान आदि में पेड़ पौधे लगाने की सलाह दी। जो छात्र-छात्राएं गांव में रहते, उनसे अपने खेतों की मेढ़ो और खलियानों में पौधरोपण  करने का अनुरोध किया।

     विमलेश यादव ने  विद्यार्थियों से कम से कम एक पेड़ लगाने व लगाने तथा लगाए गए  पौधे और बड़े हो रहे पेड़ का संरक्षण करने की भी अपील की। 
कार्यक्रम की विशेषता थी कि सबसे पहले स्कूल प्रबंधन ने स्कूल परिसर में औषधीय पौधों का रोपण कराया। इसके अलावा अन्य प्रकार के पौधे भी रोपित करवाए।
  विद्यालय के शिक्षकों, कर्मियों एवं विद्यार्थी गणों को पर्यावरण संरक्षण से संबंधित शपथ दिलाई । इस दौरान गमलो में लगे पौधे भी लोगों को बांटे गए।       विद्यालय के विद्यार्थियों ने  बढ़ चढ़ कर  हिस्सा लिया। 
  कार्यक्रम का संचालन करते  प्रधानाचार्य डॉक्टर प्रतीक यादव ने पर्यावरण असंतुलन एवं इससे होने वाले नुकसान के बारे में विस्तार से बताया।
  कार्यक्रम की संयोजक अपूर्वा यादव ने भी पर्यावरण संरक्षण के प्रति स्कूल के विद्यार्थियों को जागरूक किया। शैलेंद्र कुमार, बीएल शर्मा, अजय यादव, सुनील कुमार, सुमित कुमार, रजनीश कुमार  आदि शिक्षको और विद्यार्थी गणों ने भी विचार रखे और पौधारोपण में हिस्सा लिया।
_____वेदव्रत गुप्ता
 

Related Articles

Back to top button