बेसिक स्कूलों की बाल संसद ने मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए  निकाली रेलिया

   *मतदाताओं के हाथों पर लगाई मेहंदी    *सारे काम छोड़ दो सबसे पहले वोट दो जैसे नारे गूंजे

 फोटो:- नगला राम सुंदर और रजमऊ में मतदाता जागरूकता रैलियां नि
______
   
जसवंतनगर (इटावा)। 7  मई को जसवंत नगर इलाके में लोकसभा चुनाव का मतदान होने के कारण बेसिक शिक्षा विभाग ने मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जोरदार ढंग से मुहिम चला रखी है

      इसी क्रम में प्राथमिक विद्यालय नगला रामसुन्दर की बाल संसद ने स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत मतदाता जागरूकता अभियान चलाया।  सभी ग्राम वासियों से मिलकर और हस्ताक्षर अभियान चलाकर उन्हें मतदान  करने के लिए प्रेरित किया।उनसे  मतदान अवश्य करने की अपील की। उनका एक मत देश का भविष्य बदल सकता है। प्रधान अध्यापक आलोक सिंह चौहान  ने भी  सभी से अपने मत का प्रयोग करने और लोकतंत्र के महापर्व में सम्मिलित होकर  जिम्मेदारी की अपील की।
 स्वीप कार्यक्रम के तहत  मेहंदी प्रतियोगिता, रैली पोस्टर प्रतियोगिता, नुक्कड़ नाटक आदि कार्यक्रम विद्यालय में  संचालित कराए गए, जिससे कि मतदान का प्रतिशत पिछली बार से ज्यादा बढ़ सके।

         कंपोजिट विद्यालय रजमऊ के बाल संसद के बच्चों ने डोर टू डोर संपर्क कर मतदाताओं को जागरूक किया।
स्वीप कार्यक्रम तहत  ब्लॉक जसवंतनगर के परिषदीय विद्यालयों में मतदान प्रतिशत को बढ़ाने हेतु मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है ।                राजमऊ के बच्चों ने  जागरूकता रैलियां निकाली। कहीं कहीं मतदाताओं के हाथों पर  मेंहदी लगाकर मतदान करने के लिए प्रेरित किया।
” सारे काम छोड़ दो सबसे पहले वोट दो,”.. “एक वोट से होय फैसला मतदाता का यही हौसला”…..”नाते रिश्ते खूब निभाओ पर पहले मतदान कराओ” आदि नारों के गूंज के साथ मतदाताओं को जागरूक किया। कंपोजिट विद्यालय रजमऊ  में जिला स्काउट मास्टर अच्युत कुमार,  ब्लॉक स्काउट मास्टर  पीयूष दीक्षित व प्रधानाध्यापक राजेश पांडेय  के नेतृत्व में बाल संसद की टोलियों ने डोर टू डोर संपर्क किया। मतदाता जागरूकता रैली निकाल कर जागरूकता का संदेश दिया।बच्चे हाथों में बैनर व स्लोगन लिखी तख्तियां लेकर गांव की गलियों में नारे लगाते हुए मतदान करने के लिए प्रेरित करते दिखे।बच्चों ने बताया चाची ,भैया भाभी,दादा दादी से मतदान करने का अनुरोध किया।सभी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग करने का संकल्प लिया।
____
∆वेदव्रत गुप्ता 
____

Related Articles

Back to top button