सगी बहनें शीतल और ज्योति हाईस्कूल इंटर की प्रदेश मेरिट में

   *एक आईएएस और दूसरी आईपीएस बनना चाहती

फोटो:- अपने पिता के साथ शीतल
 जसवंतनगर (इटावा)। यूपी बोर्ड के शनिवार को घोषित हुए हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के परीक्षाफल में चौधरी  सुघर सिंह स्कूल में पढ़ने वाली दो बहने प्रदेश की मेरिट में स्थान प्राप्त की हैं।               इनमें हाई स्कूल में पढ़ने वाली शीतल और इंटर में पढ़ने वाली ज्योति शामिल है। 
      शीतल ने प्रदेश मेरिट में हाई स्कूल परीक्षा में सातवां स्थान प्राप्त किया है। जबकि ज्योति ने प्रदेश मेरिट में पांचवा स्थान प्राप्त किया है।
   
 दोनों ही बेटियां बचपन से ही मेधावी है ।ज्योति ने तो हाई स्कूल में भी प्रदेश मेरिट में स्थान पाया था। यह दोनों बेटियां भतौरा क्षेत्र के नगला भीखन गांव की निवासी हैं । चौधरी सुघर सिंह स्कूल में 7 किलोमीटर  साइकिल चलाकर  पढ़ने आती थी। कभी-कभी एक बहन की साइकिल खराब हो जाती थी, तो दोनों बहने एक ही साइकिल पर आती थी।        इनके पिता दिवाली लाल एक साधारण किसान है और मां  सुधा देवी  हाउसवाइफ है।
       दोनों ही बहने घर में साथ-साथ पढ़ती थी।  दो-तीन घंटे ट्यूशन और घर पर चार-पांच घंटे अपनी पढ़ाई करती थी। यह तो देखिए कि दोनों के ही 97- 97 %  अंक आए हैं। 
      शीतल आईएएस बनकर देश को भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन देना चाहती है, जबकि ज्योति आईपीएस अफसर बनकर देश को अपराध और आतंक मुक्त बनाना चाहती है। दोनों ही बेटियां अपने  सुघर  सिंह स्कूल  और उसके शिक्षन तंत्र से खुश हैं तथा बताती हैं कि उसके स्कूल के मैनेजिंग डायरेक्टर ‘मोंटी’ सर सदैव उनके खैर-खबर लेते रहते थे और पूरा सहयोग करते थे । उसने बताया कि उसके माता-पिता और शिक्षक सभी एक साथ उनकी सफलता के पीछे हैं। 
 *वेदव्रत गुप्ता
____

Related Articles

Back to top button