मतदान प्रतिशत बढ़ाने को बेसिक स्कूलों में रैलियां, नुक्कड़ नाटक, मेहदी प्रतियोगिताएं

   फोटो :- मुहब्बत पुर स्कूल से रैली, अन्य स्कूलों में नाटक, मेहदी पोस्टर प्रतियोगिताएं आयोजित होती
_______

      जसवंतनगर(इटावा)। बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा आगामी लोक सभा चुनाव के लिए  7 मई  को होने वाले मतदान के लिए मतदाताओं को प्रेरित करने के लिए गांव गांव मतदाता जागरूकता के लिए अनेक कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं।

    सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचन सहभागिता कार्यक्रम स्वीप के तहत जसवंत नगर ब्लॉक में मतदाता जागरूकता रैली, बाल संसद कार्यक्रम, मेहंदी प्रतियोगिता, मतदाता संकल्प पत्र भरवाना इत्यादि कार्यक्रम आयोजित कराए जा रहे हैं।
      मतदाताओं को आगामी लोकसभा चुनाव में ज्यादा से ज्यादा  मतदान हेतु जागरूक किया जा रहा है ,जिसका लक्ष्य मुख्य रूप से मतदान का प्रतिशत पिछली बार की तुलना में बढाना  है।
   बेसिक शिक्षा विभाग ने इसके लिए कई स्कूलों से रैलियों का आयोजन किया, जिसमें प्रधानाध्यापक, ग्राम पंचायत सचिव, रोजगार सेवक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ती, आशा, एएनएम सहयोग आदि शामिल रहे। इस तरह के कार्यक्रम कार्यक्रम 1 अप्रैल से निरंतर जारी है। कार्यक्रमों से ग्रामीण समाज को जागरूक किया जा रहा है ताकि वह अपने एक वोट का महत्व समझे ,व सही व्यक्ति को ही वोट करें ।           स्कूलों द्वारा संकल्प पत्र के जरिए स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के अभिभावकों को मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है ता कि वह 7 मई  को सभी काम छोड़कर वोट अवश्य डालें। इससे जसवंतनगर में मतदान प्रतिशत अवश्य ही बढ़ सकेगा। 
      विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन जसवंतनगर के विद्यालयों में किया जा रहा है। इनमे नुक्कड़ नाटक विद्यालय प्रबंध समिति के माध्यम से जन जागरूकता अभियान, निबंध प्रतियोगिता, रंगोली प्रतियोगिता आदि शामिल हैं। 
   जसवंतनगर में खंड शिक्षा अधिकारी जसवंतनगर  नवाब वर्मा ने  एआरपी सामाजिक विज्ञान जितेंद्र यादव व   कंप्यूटर ऑपरेटर हंसराज को इसका प्रभारी नियुक्त किया है। 
       एआरपी जितेंद्र यादव ने बताया कि  मुख्य विकास अधिकारी अजय कुमार गौतम  के निर्देश पर स्वीकृत कार्यक्रम अपनी पूरी गति के अनुसार जसवंतनगर में चल रहा है।  उम्मीद है कि मतदान प्रतिशत पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में इस बार  जसवंतनगर ब्लॉक में अवश्य बढ़ेगा।
_____
   *वेदव्रत गुप्ता

Related Articles

Back to top button