जिला पंचायत सदस्य भुजवीर सिंह ने आयोजित किया “फाग गायन” का कार्यक्रम

      *दूर-दूर से पधारे फाग गायक       *जमकर जुटी भीड, सभी ने सराहा

 

फोटो :- मां नारायणी मार्केट में होली के अवसर पर भाग गायन के कार्यक्रम का आयोजन होता हुआ जुटी भारी भीड
जसवंतनगर(इटावा)।आपसी प्रेम, सद्भाव
और मेलमिलाप बढाने में होली का पर्व सदैव से ही प्रेरक त्यौहार रहा है। ब्रज  इलाके में होली के अवसर पर गई जाने वाली फाग और भी ज्यादा प्रेरणा दाई है। फ़ाग गायन के दौरान जमकर लोग इकट्ठे होते हैं।  गांवों में तो लोग इकट्ठे होकर द्वार-द्वार जाते हैं। फाग गायन होता है और बाद में एक दूसरे से गले मिलकर रंग गुलाल लगाकर आपसे मतभेदों को दूर कर लिया जाता है।
     
जसवंत नगर और सैफई इलाके में होली के अवसर पर फाग गायन के कार्यक्रम जमकर आयोजित होते हैं।
     इसी क्रम में जिला पंचायत  इटावा के सदस्य भुजवीर सिंह यादव  एडवोकेट ने शुक्रवार को अपने शिविर कैंप दफ्तर  मां नारायणी मार्केट पर होली मिलन समारोह व होली  गीतों”फाग” का आयोजन कराया।
      फाग का शुभारंभ  रघुवीर सिंह यादव (पूर्व प्रधानाचार्य ए के कॉलेज शिकोहाबाद द्वारा स्वयं एक हू  कारों के साथ फाग गीत गा कर किया ।क्षेत्र भर और दूर दूर से आए फाग गायक कलाकारों के द्वारा गाये गए फाग गीतों ने फाग में उपस्थित सैकड़ों लोगों का मन मोह लिया।
    इस मौके पर  जिला पंचायत सदस्य  भुजवीर सिंह यादव ने कहा कि इस तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम समाज में जरूरी है क्योंकि लोग पुरानी परंपराओं व संस्कृति से दूर होते जा रहे हैं ।
    उन्होंने फाग का जो कार्यक्रम आयोजित कराया है ,उस कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों को अपनी संस्कृति के प्रति जागरूक करना तथा आपसी प्रेम और सद्भाव बढ़ाना है। 
     फाग गायन में बादाम सिंह जनकपुर, मंशाराम जनकपुर, अजंटी दद्दा पीहरपुर, ऊदल सिंह सिरसा, जयवीर सिंह सिसहाट, मुन्नालाल डूंढपुरा, कमलेश सिसहाट, मनोज यादव जुगौरा, बाबा रामदास ज्वालापुर, कृष्णपाल चक आदि फाग गायकों ने एक से बढ़कर एक फाग गायीं गईं। बाद में सभी फाग गायको क  आयोजक मंडल ने अभिनंदन किया।
     फाग गायन के इस कार्यक्रम को  बढ़ावा देने के लिए बलवीर सिंह यादव, विनोद यादव, सूर्यप्रकाश, राजू, रामनरेश नेता, सुनील यादव, रवी, बबलू, नीरज, कपिल यादव, वीरेंद्र अन्य सैकड़ों क्षेत्रीय लोग मौजूद रहे। ‎
      इस अवसर पर मां नारायणी इंटर कॉलेज के शिक्षकों और छात्र-छात्राओं ने फाग की लोक कथाओं का आनंद लेते धार्मिक प्रसंगो की जानकारी प्राप्त की। अंत में सभी फाग गायको और उपस्थित लोगों का मां नारायानी इंटर कालेज के प्रबंध निदेशक मोहित सनी यादव ने आभार व्यक्त किया।
___
*वेदव्रत गुप्ता
______

Related Articles

Back to top button