लाल साहब के सुपुत्र सिद्धार्थ प्रसाद जसवंत नगर की रामलीला के अध्यक्ष बने

 

फोटो:सिद्धार्थ प्रसाद गुप्ता, जिन्हें अध्यक्ष बनाया गया। रामलीला समिति की बैठक

 

जसवंतनगर(इटावा)।  स्थानीय विश्व प्रसिद्ध रामलीला समिति के आजन्म अध्यक्ष लाल शैलेंद्र प्रसाद गुप्ता “लाल साहब” के निधन से रिक्त हुए अध्यक्ष पद पर  रामलीला महोत्सव समिति ने उनके इकलौते पुत्र  “सिद्धार्थ प्रसाद गुप्ता” को आजन्म अध्यक्ष पद पर सर्वसम्मति से आसीन करने का फैसला लिया है।

 

उल्लेखनीय है कि स्वर्गीय लाल शैलेंद्र प्रसाद के पिता स्वर्गीय शारदा प्रसाद गुप्ताऔर पितामह स्वर्गीय दुर्गाप्रसाद गुप्ता ने लगभग 160 वर्षों पूर्व जसवंतनगर की रामलीला की स्थापना करते हुए अपने रहीसी और जमींदारी काल में रामलीला मैदान को दान किया था। उन्ही ने तब मुखौटे , ड्रेसें, विमान, बंदूकें आदि उपलब्ध कराईं थीं। उनके द्वारा स्थापित मैदानी रामलीला 21 वीं सदी आते आते विश्वप्रसिद्ध और यूनेस्को की एक कांफ्रेंस में भी चर्चित हुई। आज देश में मैदानी रामलीला में जसवंत नगर की रामलीला का प्रथम स्थान है।

स्वर्गीय “लाल  साहब” हर वर्ष रामलीला मेला के दौरान जसवंत नगर में प्रवास करते थे और रामलीला मेला को ऊंचाइयों पर ले  जाने को प्रयास रत रहते थे। उनके निधन से बहुत बड़ी रिक्तता आई थी, जिसे पूरा करने के लिए लाल साहब की कोठी पर जाकर उनके पुत्र सिद्धार्थ प्रसाद को सर्वसम्मति से अध्यक्ष पद सौंपाने का विचार किया गया।

इससे पूर्व श्री रामलीला समिति की एक बैठक में उन्हें सर्व सम्मति से  अध्यक्ष चुन लिया गया । बैठक में उपाध्यक्ष  हीरालाल गुप्ता,  सचिव राजीव गुप्त बबलू, ठा.अजेंद्र सिंह गौर, किशन सिंह यादव, राजेंद्र गुप्ता एडवोकेट, डॉ.पुष्पेंद्र नाथ पुरवार, बृजनंदन शर्मा समेत अन्य सदस्य  आदि  मौजूद थे। बताया गया है कि स्वर्गीय लाल साहब का तेरहवी स्कार बुधवार को है तभी रश्म पगड़ी के दौरान रामलीला समिति उन्हें  अध्यक्ष पद का पदभार सौंपेगी।

* वेद व्रत गुप्ता

Related Articles

Back to top button