पीएल फार्म परिवार के तुलसीराम कोल्ड में भंडारण मुहूर्त के साथ आलू भंडारण शुरू

फोटो:-भंडारण मुहूर्त के अवसर पर तुलसीराम शीत गृह में पल्लेदार आलू का पैकेट चेंबर में ले जाता हुआ

________

       

जसवंतनगर (इटावा)। मटर बीज के उत्पादन के लिए प्रसिद्ध पीएल फॉर्म परिवार द्वारा संचालित तीन कोल्ड स्टोरेज में से एक “तुलसीराम कोल्ड स्टोरेज”  का गुरुवार को भंडारण मुहूर्त हुआ। इसी के साथ सत्र 2024 के लिए आलू भंडारण चालू हो गया।

     अन्य कोल्ड स्टोरों की तरह इस कोल्ड स्टोरेज के भंडारण मुहूर्त में भारी संख्या में आलू उत्पादक किसान और व्यापारी  एकत्रित हुए और कोल्ड स्टोर के मालिक सुबोध यादव इंजीनियर को बधाई देते हुए उन्हें आलू भंडारण के लिए आश्वस्त किया।
     उल्लेखनीय है कि तुलसीराम कोल्ड स्टोरेज में कुल मिलाकर तीन चैंबर हैं और कोल्ड स्टोर की क्षमता ढाई लाख पैकेट से अधिक है, पिछले वर्षों में स्टोरेज में आलू की निकासी सर्वोत्तम हुई, जिससे किसानों को काफी लाभ हुआ और इस कोल्ड स्टोरेज की छवि काफी अच्छी मानी जाती है।
      कोल्ड स्टोरेज के भंडारण  मुहूर्त के दौरान मशीनों  और चैंबरों का प्रकांड पंडित द्वारा वेद मंत्रोच्चार के साथ पूजन कराया गया। हवन का भी आयोजन भी हुआ, जिसमें पीएल परिवार के सदस्य गण मौजूद थे। किसानों को भी तिलक वंदन किया गया।
      कोल्ड स्टोर मालिक सुबोध यादव ने बताया है कि उनके कोल्ड स्टोरेज में आधुनिकतम मशीन लगाई गई है । प्रशितन का बेहतर प्रबंध किया गया है। आवश्यकता पड़ने पर बिजली की बजाय जनरेटर से भी मशीन चलाई जा सकती हैं। इसके अलावा कोल्ड स्टोरेज में  नए उपकरण लगाए गए हैं, ताकि आलू में किसी भी प्रकार का रोग या सड़न जैसी कोई स्थिति पैदा न हो। उन्होंने बताया कि आलू में प्राय अंकुरण आ जाता है, मगर उनके कोल्ड स्टोरेज में ऐसी स्थिति आज तक पैदा नहीं हुई है।
    उन्होंने किसानों से अपील की कि इस वर्ष आलू का उत्पादन अच्छा है, इसलिए किसान लोग प्रतीक्षा से बचने के लिए जल्द से जल्द अपना आलू लेकर आए और भंडार कराएं पल्लेदारों की पर्याप्त व्यवस्था कर ली गई है, ताकि आलू उतरने और चेंबर में पहुंचने का काम शीघ्र किया जा सके।
    भंडारा महोत्सव के इस मौके पर  दुष्यंत सिंह यादव भूरे, मनोज यादव गोपी, विक्रम सिंह  यादव, आयुष यादव,  रविंद्र यादव विधायक,ओमवीर यादव,विद्याराम यादव, केशव सिंह, सर्वेश प्रधान, महावीर सिंह जौनई, सालिग्राम, पंकज यादव परसौआ के अलावा बड़ी संख्या में आलू उत्पादक किसान और व्यापारी मौजूद थे।
_____
*वेदव्रत गुप्ता

Related Articles

Back to top button