सामूहिक विवाह के लिए भाविप संस्कार शाखा का परिचय सम्मेलन 24 फरवरी को

 

फोटो :- सामूहिक विवाह परिचय सम्मेलन की जानकारी देते भाविप संस्कार शाखा के पदाधिकारी

 

______
जसवंतनगर (इटावा) हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी मार्च माह के द्वितीय या त्रतीय सप्ताह में नगर की समाजसेवी संस्था “भारत विकास परिषद ‘संस्कार’ शाखा” निर्धन कन्याओं का निशुल्क सामूहिक विवाह आयोजित करेगी। इस विवाह समारोह के लिए युवक युवतियों(जोड़ों) का परिचय सम्मेलन 24 फरवरी दिन शनिवार को आयोजित किया गया है।
यह जानकारी भारत विकास परिषद संस्कार शाखा के अध्यक्ष श्याम मोहन गुप्ता ने देते हुए बताया है कि इस वर्ष शाखा द्वारा आयोजित यह13 वां निशुल्क विवाह समारोह होगा। पिछले दो महीनो से इस निशुल्क विवाह समारोह के लिए वर और कन्याओं का पंजीकरण शाखा द्वारा किया जा रहा था। कुल मिलाकर 35 जोड़ों के प्रस्ताव आये थे। इनमें से 21 जोड़ों को विवाह योग्य चयनित कर लिया गया है।
संस्कार शाखा के सचिव जवाहरलाल शाक्य ने बताया कि चयनित विवाह योग्य जोड़ों का परिचय सम्मेलन 24 फरवरी दिन शनिवार को सिद्धार्थ महाविद्यालय लुदपुरा जसवंत नगर में आयोजित किया गया है। इस परिचय सम्मेलन में युवक और युवती एक दूसरे से अपना परिचय करेंगे । भारत विकास परिषद संस्कार शाखा उन्हें विवाह से संबंधित विभिन्न जानकारियां उपलब्ध कराएगी। अतः चयनित सभी जोड़ियां परिचय सम्मेलन में आवश्यक रूप से पधारने का कष्ट करें । अपने-अपने परिचय कार्ड अवश्य अपने साथ लाएं।
शाखा के वरिष्ठ पदाधिकारी हरीमोहन राजपूत ने बताया है कि इस बाबत बुधवार को एक बैठक आयोजित की गई , जिसमें शाखा के सभी पदाधिकारी, सदस्य गणों ने विवाह समारोह के लिए 10 मार्च अथवा 17 मार्च की तारीख तय की है। यह विवाह समारोह कन्या मिडिल स्कूल में हर वर्ष की तरह आयोजित होंगे।
यहां यह उल्लेखनीय कि भारत विकास परिषद संस्कार शाखा नगर में पिछले कई वर्षों से एक साथ 21 जोड़ों को विवाह बंधन में बांधने की प्रथा जारी रखे हैं। इस वर्ष भी 21 जोड़ों का सामूहिक विवाह आयोजित होगा।
____
*वेदव्रत गुप्ता
______

Related Articles

Back to top button