प्रत्येक चौकीदार कानून व्यवस्था की महत्वपूर्ण  इकाई: अतुल प्रधान सी .ओ

 *थाना परिसर में चौकीदारों के संग बैठक

 

फोटो:-जसवंत नगर इलाके के चौकीदारों के  संग बैठक करते क्षेत्राधिकारी और थाना प्रभारी जसवंत नगर
_____
जसवन्तनगर/इटावा। कानून व्यवस्था में चौकीदार पुलिस की एक महत्वपूर्ण इकाई हैं। उन्हें अपनी जिम्मेदारी पूरी तन्मयता और ईमानदारी से निभाना चाहिए। अपने गांव और हल्का की हर आपराधिक वारदात पर पैनी नजर रखनी चाहिए। किसी भी आपराधिक गतिविधि की सूचना तुरंत ही अपने थाने को देनी चाहिए ।
   यह बात सोमवार को जसवंतनगर के पुलिस क्षेत्राधिकारी  अतुल प्रधान ने इलाके के चौकीदारों को जसवंतनगर थाना सभागार में संबोधित करते हुए कही है। 
     उन्होंने चौकीदारों से कहा कि वह इस बात पर विशेष निगाह रखें कि उनके हलके में अवैध शराब, सट्टा, जुआ, अवैध शास्त्र धारण और निर्माण अथवा कोई अन्य कानून विरुद्ध गतिविधि  तो नही चल रही है।  इनकी सूचना तुरंत ही अपने हलका इंचार्ज और थाना प्रभारी को दें। सर्दियों का मौसम चल रहा है, ऐसे में चोरों की गतिविधियां बढ़ जाती हैं। अतः चौकीदार न केवल अपने इलाके में गश्त करें बल्कि अनजान आने-जाने वालों पर भी निगाह रखें। 
    उन्होंने कहा कि चौकीदार, जो भी सूचनाऐं देते हैं, उन्हें हर तरह से गोपनीय रखा जाता है।  चौकीदारों की सुरक्षा हमारा दायित्व है।चौकीदार जिस गांव में तैनात होता है उस गांव का वह पुलिस का प्रतिनिधि होता है।
      थाना प्रभारी निरीक्षक कपिल दुबे ने चौकीदारों का उत्साह बढ़ाते कहा कि  वह अपने गांव में अपराध नियंत्रण के बड़े जिम्मेदार चेहरे हैं।  अगर आप सजग रहेंगे,  तो कोई  आपराधिक घटना  घटित  ही नहीं होगी। उन्हे पूरी ईमानदारी से अपनी ड्यूटी करना चाहिए।          बैठक में  तीन दर्जन से ज्यादा चौकीदार मौजूद थे। कई चौकीदारों ने अपनी समस्याएं भी बैठक में रखी जिनके निस्तारण का क्षेत्राधिकार और थाना प्रभारी ने आश्वासन दिया।
*वेदव्रत  गुप्ता
_____

Related Articles

Back to top button