तहसील में चैक करने के लिए रखी गई इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन

फोटो :- इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन को चला कर देखते समाजवादी पार्टी के संतोष कुमार  शाक्य
____ 
   जसवंतनगर (इटावा)। विभिन्न राजनीतिक दलों द्वारा इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों पर प्रश्न चिन्ह लगाने और उनसे वोटिंग में कथित रूप से गड़बड़ी किए जाने को लेकर चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों और मतदाताओं को वोटिंग मशीन चेक करने और उनसे मतदान करके अपना वोट चेक करने की  प्रायोगिक रूप से सुविधा यहां शुरू की है।
   इसी के तहत बुधवार को जसवंत नगर की मॉडल तहसील में टेक्नीशियन की मदद के साथ इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन का प्रदर्शन किया गया। लोग इसको चला कर वोटिंग करके और अपने वोट का रिजल्ट चेक कर सकते हैं।        बताया गया है कि आगामी 16 जनवरी तक लोग आकर मशीन को चेक कर सकते हैं।
गुरुवार को तहसील में वोटिंग मशीन चेक करने कई राजनीतिक दलों के लोग पहुंचे । उनके अलावा आम मतमतदाताओं ने भी वोटिंग मशीन का प्रचालन और अपने डाले गए वोट को  वीपेट के जरिए पर्ची निकलकर चेक किया। इलेक्ट्रॉनिक मशीन में निशान की जगह ए बी सी डी  दर्ज हैं ,जिन्हें दबाकर लोग  अपनी पर्ची निकलवा कर अपने डाले गए  वोट को चेक कर सकते हैं। 
    गुरुवार को वोट चेक करने समाजवादी पार्टी के सैफई ब्लॉक के अध्यक्ष संतोष कुमार शाक्य कई मतदाताओं के साथ पहुंचे। इसके अलावा भारतीय जनता पार्टी, समाजवादी पार्टी, कांग्रेस, बहुजन समाज पार्टी के भी लोगों ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में वोट डालने की प्रक्रिया और वोटिंग परिणाम को क्रॉस चेक किया। मशीन के परिचालन दौरान निरीक्षण करने उप जिलाधिकारी दीप शिखा सिंह तथा तहसीलदार और राजस्व स्टाफ भी पहुंचा।
____
*वेदव्रत गुप्ता
____ 

Related Articles

Back to top button