परिषदीय स्कूलों के दिव्यांग बच्चों के 52 अभिभावकों की हुई काउंसलिंग

   *दिव्यांग बच्चों के लिए सरकारी सहायताओं को बताया गया

फोटो: – बीआरसी जसवंत नगर में दिव्यांग बच्चों की काउंसलिंग में संबोधित करते विशेषज्ञ तथा उपस्थित अभिभावक गण
______

    जसवंतनगर(इटावा)। विकासखंड जसवंत नगर के परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले दिव्यांग बच्चों के अभिभावकों के लिए पेरेंट्स काउंसलिंग का आयोजन गुरुवार को किया गया, कुल मिलाकर 52 अभिभावक इस काउंसलिंग प्रोग्राम में शामिल हुए।

      इस कार्यक्रम का उद्देश्य अभिभावकों को दिव्यांगता के कारण, प्रकार और सावधानियां बताना था। इसके अलावा दिव्यांगता के उपकरणों की जानकारी तथा उनके देखरेख, रख रखाव की भी अभिभावकों को जानकारी दी गई।
दृष्टि बाधित बच्चों की शिक्षा में आने वाली परेशानियों तथा उनके समाधान के संबंध में चर्चा हुई। बौद्धिक दिव्यांग एवं सेरेब्रल पाल्सी से प्रभावित बच्चों को शिक्षा में आने वाली चुनौतियां उनके समाधान पर भी चर्चा हुई। घर की एक्टिविटीज को भी नियमित करने के बारे में बताया गया।
    यह काउंसलिंग प्रोग्राम समेकित शिक्षा के अंतर्गत एनवायरमेंट बिल्डिंग प्रोग्राम के अंतर्गत आयोजित किया गया, जो बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉक्टर राजेश कुमार के निर्देशन और जिला समन्वयक समेकित शिक्षा अर्चना सिंह के संयोजन में आयोजित हुआ। इस अवसर पर खंड शिक्षा अधिकारी अकलेश सकलेचा भी मौजूद रहे। 
   कार्यक्रम में दिव्यांग बच्चों के लिए दी जाने वाली सुविधाओं की भी विस्तार से जानकारी दी गई। दिव्यांग बच्चों को मिलने वाली सुविधाओं पर चर्चा के दौरान एस्कॉर्ट अलाउंस में रुपए 600 तथा  वजीफे के रूप में 2000 रुपए मिलने के बारे में भी बताया गया।
काउंसलिंग कार्यक्रम में विभिन्न परिषदीय विद्यालयों के नोडल टीचर्स के अलावा बीआरसी के लेखाकार विमल कुमार, कंप्यूटर ऑपरेटर हंसराज, स्पेशल एजुकेटर सत्यनारायण प्रसाद, अनिल कुमार मौजूद रहे, जिन्होंने वीडियो और फोटोग्राफ्स दिखाएं।
        समन्वयक समेकित शिक्षा अर्चना सिंह ने अभिभावकों को बच्चों के दिव्यांगता प्रमाण पत्र तथा उनसे मिलने वाली सुविधाओं के बारे में विशेष तौर से बताया और कहा कि दिव्यांगता अभिशाप नहीं है। शीघ्र पहचान कर सावधानियां और उपाय कर उनमें सुधार किया जा सकता है। बच्चों को शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़कर शासन से मिल रही सुविधाओं का लाभ लेना चाहिए ।
   विकासखंड में कार्यरत विशेष शिक्षक अनिल कुमार ,सत्यनारायण ,उपदेश कुमार और यशवंत सिंह द्वारा बच्चों का नामांकन किया गया ।कैंप को सफल बनाने में जितेंद्र कुमार यादव एआरपी एवं परिषदीय विद्यालयों के नोडल टीचर्स आदि का जबरदस्त सहयोग रहा।
______
*वेदव्रत गुप्ता
____

Related Articles

Back to top button