प्रकाशोत्सव श्रद्धा, उल्लास के साथ मनाया गया -सतगुरू नानक प्रगट्या, मिटी धुंध, जग चानन होआ

इटावा। गुरुद्वारा गुरुतेग बहादुर साहिब में हिन्दुओं के गुरू मुसलमानों के पीर गुरूनानक शाह फकीर सर्वधर्म सद्भाव के अग्रदूत मानवता के उपासक गुरूनानक देव का प्रकाशोत्सव बड़ी ही श्रद्धाउल्लास व धूमधाम के साथ मनाया गया। पिछले पंद्रह दिनों से प्रकाशोत्सव पर्व को मनाने की तैयारियों चल रही थीं, नगर में प्रभात फेरी, शबद कीर्तन का गायन प्रारम्भ हो गया तथा साथ ही साथ गुरुद्वारा में अखंड पाठ साहिब की श्रृंखला प्रारम्भ हो गयी थी, जिसका कि समापन अर्धरात्रि प्रकाशोत्सव के बाद शबद कीर्तन व कवि दरबार के साथ ही गुरूद्वारा में हुआ तथा बहुत ही आकर्षक आतिशबाजी की गयी।
गुरुनानक जन्मोत्सव पर गुरु तेगबहादुर साहिब गुरुद्वारे में पहुंचे एसएसपी संजय कुमार वर्मा ने मत्था टेक कर संगत को सम्बोधित करते हुए कहा कि गुरूनानक देव जी के उपदेशों से प्रेरित सिख समाज के द्वारा की जाने वाली सेवा चाहे युद्ध का क्षेत्र हो, खेल का क्षेत्र हो, देश की सेवा हो जिस पर सम्पूर्ण सिख समाज के लोग हिम्मत,लगन और मेहनत के साथ समर्पित होकर कार्य करते हैं। उन्होंने गुरुगोविंद सिंह की पंक्तियां चिडियन ते में बाज तुड़ाऊं,सवा लाख से एक लड़ाऊं,तबई गुरु गोविन्द सिंह नाम कहाऊँ सुनाकर संगत में ऊर्जा का संचार कर दिया जिससे पूरा गुरुद्वारा बोले सो निहाल के नारों से गुंजायमान हो गया। उन्होंने सभी को गुरुनानक देव के जन्मोत्सव की शुभकामनाएं दीं।गुरुद्वारा प्रबंध समिति की ओर से एसएसपी संजय वर्मा को सरदार हरजीत सिंह कालड़ा और तरनपाल सिंह कालड़ा ने सरोपा,शॉल व श्री गुरुनानक जी की तस्वीर भेंट कर स्वागत किया।
गुरूद्वारा कमेटी गुरु सिंह सभा गुरूद्वारा गुरमति प्रचार सभा के पूर्व अध्यक्ष सरदार हरजीत सिंह कालड़ा ने गुरुद्वारा में अपने सम्बोधन में बताया कि गुरुनानक साहिब ने मनुष्य के लिये समानता का रास्ता बनाया,उन्होंने समझाया कि हम सब एक पिता के बच्चे हैं, इसलिये हम सब बराबर हैं,मनुष्य को हिन्दू-मुसलमान में बाँटना वर्ण में बॉटना ऊँच-नीच समझना बहुत बड़ा अधर्म है,गुरु साहिब ने संगत व पंगत की परम्परा को चलाकर मानवता को एकता व बराबरी का प्रचार किया और गुरुग्रन्थ साहिब में अंकित किया। अन्त में गरुद्वारा कमेटी के अध्यक्ष सरदार तरनपाल सिंह कालड़ा एवं समस्त पदाधिकारियों मनदीप सिंह कालड़ा, दलजीत सिंह पनेसर, चरनजीत सिंह काका व राजा साहनी, जसवीर सिंह पप्पी, त्रिलोचन सिंह मोंगा, साहिब सिंह और दीपू अरोड़ा ने सभी श्रद्धालुओं, स्त्री सतसंग, अखंड पाठ साहिब की सेवा करवाने वाले परिवारों का तथा प्रभात फेरी की सेवा करने वाले परिवारों का तथा समूह साध संगत का सहयोग के लिये हार्दिक धन्यवाद दिया तथा गुरूपर्व की सभी को बधाई दी।

Related Articles

Back to top button