सूपर्णखां की लक्ष्मण द्वारा नाक काटे जाने से राम- रावण युद्ध की नींव पड़ी

*खर दूषण राक्षसों का हुआ वध

____
फोटो:- रावण की बहन  सूपर्णखां  के नाक-कान काटते लक्ष्मण। खबर के बीच में फोटो – खरदूषण राक्षसों से युद्ध करते भगवान राम और लक्ष्मण।

   जसवंतनगर(इटावा)। पंचवटी में 14 वर्ष का वनवास शुरू करने वाले राम और लक्ष्मण को देखकर लंकाधिपति रावण की बहन  सूपर्णखां मोहित हो गई  और वह घूमते- घूमते वहां पहुंच गई। पहले भगवान राम और फिर लक्ष्मण से अपने परिणय का प्रस्ताव  उनसे करने लगी, इस पर गुस्साए लक्ष्मण ने उसकी नाक और कान काटकर उसे कुरूप बना दिया।

यहां के रामलीला मैदान में चल रही मैदानी रामलीला में गुरुवार देर शाम ,जब यह लीला प्रदर्शित की गई, तो मौजूद दर्शक पहले तो स्तब्ध रह गए। बाद में सूपर्णखा  को देखकर हंसते- हंसते लोटपोट होने लगे।
      राजसी और मादक वस्त्रों में सुसज्जित रावण की बहन सूपर्णखा वन में विचरण कर रही थी, तभी उसकी निगाह पंचवटी में बैठे दोनों सुकुमारों पर पड़ी।  रावण की बहन होने के नाते  वह वहां जा धमकी। पहले  वह राम से विवाह प्रस्ताव करने लगी। इस पर राम ने अपनी अर्धांगिनी सीता की ओर इशारा करते हुए कहा कि वह विवाहित हैं,के अतः वह यह प्रस्ताव स्वीकार नहीं कर सकते ।मेरे भाई लक्ष्मण से बात करो । सूपर्णखा लक्ष्मण की ओर बढ़कर प्रस्ताव करती है ,मगर लक्ष्मण द्वारा मना करने पर  वह फिर राम के पास आ जब सीता के रूप को लेकर अभद्र टिप्पणियां करने लगी, तो गुस्साए राम के इशारे पर लक्ष्मण ने  सूपर्णखा के नाक और कान काटकर उसको कुरूप बना दिया।
 यह सब देख  गुस्साई  सूपर्णखा सीधे अपने भाईयों  खर और दूषण के पास  दौड़ती है ।उन्हें आप बीती बता कर पंचवटी में विराजमान राम और लक्ष्मण को सबक सिखाने की कहती है।     गुस्साए खर दूषण पंचवटी पहुंचते हैं और राम लक्ष्मण और सीता पर हमला बोल देते हैं, जिन्हें  राम अपने  वाणों  से छलनी कर मृत्यु सैया पर पहुंचा देते हैं।
     सूपर्णखा के नाक कान कटने से रामलीला महोत्सव में उस समय राम- रावण युद्ध की नींव पड़ गई ,जब सूपर्ण  खां कटे नाक कानो के साथ अपने भाई लंकेश रावण के पास पहुंचती और आप बीती बताती है।  गुस्साया रावण राम और लक्ष्मण को सबक सिखाने की तय करते योजना बद्ध तरीके से अपने मामा मारीच के पास पहुंचता है।  उससे स्वर्णमृग बनकर पंचवटी जाने की कहता है और अपनी योजना बताता है।
      रामलीला समिति के हीरालाल गुप्ता राजीव बबलू, अजेंद्र सिंह गौर, लीला संचालक रतन पांडे, विशाल गुप्ता, निखिल गुप्ता  आदि ने बताया है कि सूपर्णखां की भूमिका  संजू मसाले वाले, खर दूषण की भूमिका में शिवा, निखिल, रोहित अनमोल ने निभाई।
      रामलीला में आज
      ______________
  शुक्रवार यानि आज रामलीला महोत्सव में मारीच वध, सीता हरण, सीता की खोज, राम, कबंध वध का शबरी के आश्रम पहुंचना और किष्किंधा पर्वत पर वानर राज सुग्रीव और  वानरों से भेंट करना आदि लीलाएं होगी।
____
*वेदव्रत गुप्ता

Related Articles

Back to top button