शिवपाल महाविद्यालय के कृषि विषय के छात्रों ने एक दिवसीय प्रशिक्षण में लिया हिस्सा

 फोटो: शिवपाल महाविद्यालय के कृषि अंतिम संकाय के विद्यार्थियों को प्रशिक्षण के लिए हरी झंडी दिखाकर रवाना करते विश्वनाथ प्रताप सिंह यादव सोनू
_____
 
  जसवंतनगर (इटावा)। कृषि की शिक्षा प्राप्त कर रहे शिवपाल सिंह महाविद्यालय के विद्यार्थियों को सोमवार को प्रशिक्षण के लिए किसान प्रशिक्षण केंद्र सैफई भेजा गया। कृषि संकाय  के अंतिम वर्ष के इन छात्र छात्राओं  को एकदिवसीय कृषि प्रशिक्षण में कृषि से संबंधित अनेक जानकारिया प्राप्त हुई।
 इन छात्रों के लिए पंजाब नेशनल बैंक किसान प्रशिक्षण केन्द्र, सैफई द्वारा एक दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित किया गया था।  
    शिवपाल सिंह महाविद्यालय जसवंतनगर के बी. एस सी.कृषि  के अंतिम वर्ष के छात्र -छात्राओं को  प्रशिक्षण में प्रतिभाग के लिए महाविद्यालय के प्रबंधक और विधायक प्रतिनिधि विश्वनाथ प्रताप सिंह यादव द्वारा  हरी झंडी दिखाकर प्रशिक्षण के लिए रवाना किया गया। 
    प्रशिक्षण में पंजाब नेशनल बैंक कृषि प्रशिक्षण केंद्र के निर्देशक  विपिन यादव  ने सभी छात्रों को कृषि से संबंधित अनेक प्रकार की जानकारियां दी। उन्होंने कहा कि  धान की पराली जलाने से वायुमंडल प्रदूषित होता है एवं कई प्रकार की बीमारियां उत्पन्न हो जाती हैं। सबसे ज्यादा श्वांश संबंधी बीमारी उत्पन्न होती हैं।    
   कृषि विशेषज्ञ राजेश गुप्ता द्वारा बताया गया कि यहां योग्य शिक्षकों के माध्यम से  छात्रों को वर्मी कंपोस्ट, पराली व ऑर्गेनिक फार्मिंग, पशुओं से संबंधित अनुसंधान केंद्र एवं स्वरोजगार विभिन्न कृषि संस्थाओं के विषय से संबंधित जानकारी दी जाती है। आईसीएआर मेला के विषयों  पर भी उन्होंने प्रकाश डाला।         
    इस  सीजन की सबसे प्रमुख फसल आलू के बारे में विस्तार से बताया गया। महाविद्यालय के  प्राचार्य  संजय कुमार ने सभी छात्रों को इस प्रकार के प्रशिक्षण में प्रतिभाग करने के लिए प्रोत्साहित किया ।प्रशिक्षण में प्रतिभाग करने से ज्ञान में वृद्धि होती है और अनुभव बढ़ता है, जो आपके जीवन में हमेशा साथ देगा। कृषि संकाय के सभी शिक्षकों ने छात्र-छात्राओं का उत्साह वर्धन किया। प्रशिक्षण में प्रतिभागियों के साथ महाविद्यालय के  कृषि संकाय के सभी शिक्षक  उपस्थित रहे।
*वेदव्रत गुप्ता*
 
_____

Related Articles

Back to top button