ट्रैक्टर और डंफर की टक्कर के बाद, ढाबे में लगी आग,चालक की मौत

    *हाईवे पर मलाजनी के पास भीषण दुर्घटना      *दुर्गा होटल एंड ढाबा में दीवाल तोड़ता डंफर घुसा        *ढाबा भी जलकर राख लाखों का नुकसान

फोटो:- दुर्घटना में दुर्गा ढाबा में घुसा डंफर को जेसीबी  से हटाया जाता हुआ, वह ट्रैक्टर जो गलत रोड क्रॉस कर रहा था। मोटरसाइकिल लदा लोडर और धू – धू कर जलता दुर्गा ढाबा
________

जसवंतनगर (इटावा)। यहां नेशनल हाईवे पर मंगलवार दोपहर गलत ढंग से रोड क्रॉस कर रहे एक ट्रैक्टर से बालू व मिट्टी लादने वाला डंफर टकराकर अनियंत्रित हो गया, जिसने पहले एक मोटर साइकिलें लादकर जा रहे लोडर में टक्कर मारी और फिर डंफर एक ढाबे में घुस गया और भयावह आग लग गई।

    घटना से डंपर और लोडर के साथ साथ आग ने आधे से ज्यादा ढाबा राख कर दिया। डंफर चालक की मौके पर ही मौत हो गई,जबकि उसका परिचालक 90% से ज्यादा जल गया है। उसे पीजीआई सैफई इलाज के लिए भेजा गया। 
    डंफर ने जिस मोटरसाइकिलें लदे लोडर को टक्कर मारी थी,वह भी पीछे से आग की चपेट में आ गया और 8-10 मोटरसाइकिलें आग की भेंट चढ़ गई।
    घटना दोपहर 2:00 बजे के आसपास जसवंतनगर और सराय भूपत रेलवे फटक के बीच स्थित मलाजनी गांव के करीब राम अवतार प्रधान होटल के सामने दुर्गा  ढाबा एंड होटल की साइड में  घटित हुई ।
    बताया गया है कि जसवंत नगर की ओर से एक ट्रैक्टर इटावा की ओर जा रहा था। ट्रैक्टर चालक ने बिना क्रॉसिंग के रोड डिवाइडर पर ट्रैक्टर  चढ़ाते हुए ट्रैक्टर को दूसरी साइड ले जाने का जैसे ही प्रयास किया, वैसे ही जसवंतनगर की तरफ से आ रहा बालू आदि लादने वाला डम्फर उससे टकरा गया और अनियंत्रित होते हुए मोटरसाइकिल लेकर जा रहे एक लोडर से जा भिड़ा। बाद में  दुर्गा ढाबा और होटल की दीवाल तोड़ता उसमे  घुस गया। इसी बीच डंफर, लोडर तथा ढाबा  तीनों में भयंकर आग लग गई। ढाबा में तो ऊंची ऊंची लपटें और धुआ  उठने लगा।
  डंफर ड्राइव कर रहा ड्राइवर बसंत लाल उम्र 40 वर्ष निवासी ग्राम पुरखेड़ा, फिरोजाबाद केबिन में ही फस गया और उसी में जलकर मौत के मुंह चला गया। केबिन में बैठा परिचालक आमोद कुमार, जब तक बाहर निकल पाता ,वह भी 90% तक जल गया। ढाबे में घुसे डंफर ने न केवल ढाबे का समान ही तहस नहस किया ,बल्कि उसमें लगी आग से भगदड़ भी मच गई। लोग जान बचाने को इधर-उधर  भागे। 
   दूसरी ओर मोटर सायकिल लदे लोडर के चालक को अपनी गाड़ी के पिछवाड़े आग लगने का जब अहसास हुआ  तो गाड़ी रोककर  उसने आग बुझाने का प्रयास किया, मगर तब तक 8- 10 मोटरसाइकिले आग से जल चुकी थी।
  इस दौरान आसपास की भीड़ बड़ी संख्या में मौके पर जुट गई। ढाबे  और डम्फर की आग बुझाने को लोग आ जुटे। ढाबा मालिक सुरेंद्र सिंह यादव ने बताया है कि उनका आधे से ज्यादा ढाबा जलकर राख हो गया है।लाखों का नुकसान है।
   जब अधिकारियों को इस घटना की सूचना मिली, तो उप जिला अधिकारी कौशल कुमार, क्षेत्राधिकारी अतुल प्रधान ,थाना प्रभारी मुकेश सोलंकी आदि मौके पर पहुंचे। उन्होंने भी आग बुझाने तथा घायल परिचालक को अस्पताल भेजने का प्रबंध किया। बाद में  जेसीबी मंगाकर ढाबा परिसर से डंपर को मौके से हटवाया।  जब यह घटना घटी उसी दौरान भीड़ में एक टेंपो भी असंतुलित होकर पलट गया, जिससे एक महिला  के घायल होने के बारे में बताया गया है।
    घटनास्थल पर राहत और बचाव में मौजूद रहे जिला पंचायत के पूर्व सदस्य प्रदीप शाक्य बबलू ने बताया है कि  मलाजनी के पास कोई ओवर ब्रिज न होने तथा रोड क्रॉसर न बनाये जाने से आए दिन दुर्घटनाएं घटित होती हैं । यह घटना भी इसी की  परिणति है। उन्होंने मांग की की प्रशासन इस और अविलंब ध्यान दें। डंफर के चालक के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है।
______
*वेदव्रत गुप्ता
  

Related Articles

Back to top button