डीएम की अध्यक्षता में “नन्दबाबा दुग्ध मिशन” की बैठक हुयी आयोजित

डीएम की अध्यक्षता में “नन्दबाबा दुग्ध मिशन” की बैठक हुयी आयोजित

संत कबीर नगर 18 सितम्बर 2023 जिलाधिकारी महेन्द्र सिंह तंवर की अध्यक्षता में जनपद में “नन्दबाबा दुग्ध मिशन” के क्रियान्वयन एवं अनुश्रवण हेतु गठित डिस्ट्रिक्ट एक्जीक्यूटिव कमेटी की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुयी। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी संत कुमार उपस्थित रहे।
बैठक में जिलाधिकारी ने “नन्द बाबा दुग्ध मिशन” के अन्तर्गत स्वदेशी गायों में नश्ल सुधार एवं दुग्ध उत्पादकता में वृद्धि हेतु सरकार द्वारा चलायी जा रही ‘मुख्यमंत्री प्रगतिशील पशुपालक प्रोत्साहन योजना’ के क्रियान्वयन एवं प्रचार प्रसार के संदर्भ में आवश्यक दिशा निर्देश देते हुये कहा कि विभागीय अधिकारीगण एवं कर्मचारी ग्रामीण क्षेत्रों में इस योजना के सम्बन्ध में पशुपालकों को विस्तार से जनकारी देते हुये उन्हें योजना का लाभ लेने हेतु प्रेरित करें।
बैठक में प्रधान प्रबंधक, दुग्ध संघ, बस्ती मण्डल इन्द्रभूषण सिंह द्वारा योजना के उद्देश्य, स्वरूप, प्रोत्साहन, आवेदन प्रक्रिया आदि के बारे विस्तृत जानकारी दी गयी। उन्होंने बताया कि योजना का उद्देश्य जनपद में उच्च गुणवत्ता एवं उत्पादकता वाली स्वदेशी नश्ल की गायों को पालने की प्रवृत्ति को प्रोत्साहित करने के साथ-साथ पशुपालकों को गायों की नश्ल सुधार, उनकी बेहतर देखभाल, गुणवत्तायुक्त पोषण एवं स्वास्थ्य प्रतिरक्षा के लिये प्रेरित करना एवं जनपद में दुग्ध उत्पादकता में वृद्धि करके पशुपालकों की आय में वृद्धि करना है।
उन्होंने बताया कि ‘मुख्यमंत्री प्रगतिशील पशुपालक प्रोत्साहन योजना’ के अन्तर्गत चयनोपरान्त प्रगतिशील पशुपालक जिन्होंने देशी नश्ल की साहीवाल, गिर, थारपारकर गायों का पालन किया है तथा प्रतिदिन 08 से 12 किग्रा0 तक दूध दे रही हैं, ऐसे पशुपालकों को प्रोत्साहन स्वरूप रु0-10000.00 एवं 12 किग्रा0 से अधिक दूध देने वाली उक्त नश्लों के गायों के पशुपालकों को रु0-15000.00 प्रोत्साहन धनराशि दिया जायेगा। इसी प्रकार प्रगतिशील पशुपालक जिन्होंने हरियाणा एवं गंगातीरी नश्लों की गायों का पालन किया है तथा प्रतिदिन 07 से 10 किग्रा0 (गंगातीरी की दशा में 7 से 08 किग्रा0) दूध दे रही हैं, ऐसे पशुपालकों को रु0-10000.00 एवं 10 किग्रा0 से अधिक (गंगातीरी गायों की दशा में 8 किग्रा0 से अधिक) दूध देने वाली गायों के पशुपालकों को रु0-15000.00 प्रोत्साहन स्वरुप दिया जायेगा।
उन्होंने बताया कि उक्त योजना का लाभ लेने के इच्छुक पशुपालक आवेदन पत्र मुख्य विकास अधिकारी कार्यालय, जिला पशु चिकित्साधिकारी कार्यालय, पशु चिकित्सा केन्द्र से प्राप्त कर आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button