डीएम की अध्यक्षता में वृक्षारोपण, जिला पर्यावरण एवं गंगा संरक्षण समिति की बैठक हुयी

डीएम की अध्यक्षता में वृक्षारोपण, जिला पर्यावरण एवं गंगा संरक्षण समिति की बैठक हुय

लक्ष्य के सापेक्ष रोपित किये गये पौधों का शतप्रतिशत जियो टैगिंग कराना सुनिश्चित करें-डीएम

संत कबीर नगर 18 सितम्बर 2023 जिलाधिकारी महेन्द्र सिंह तंवर की अध्यक्षता में जिला वृक्षारोपण, जिला पर्यावरण एवं जिला गंगा संरक्षण समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुयी। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी संत कुमार उपस्थित रहे।
बैठक में प्रभागीय वनाधिकारी पी.के. पाण्डेय द्वारा अवगत कराया गया कि कई विभागों द्वारा वृक्षारोपण के उपरान्त जियोटैगिंग नहीं कराया गया है। जिलाधिकारी ने सभी सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुये कहा कि एक सप्ताह के भीतर अनिवार्य रूप से जियो टैगिंग कराते हुये अपलोड कर दिया जाये, अऩ्यथा की दशा में यह माना जायेगा कि सम्बन्धित विभाग द्वारा वृक्षारोपण नहीं कराया गया है। ऐसी दशा में सम्बन्धित विभागाध्यक्ष की जिम्मेदारी सुनिश्चित करते हुये रिकवरी की कार्यवाही की जायेगी। कुछ विभागों द्वारा सम्पूर्ण जियो टैगिंग नहीं कराये जाने पर शतप्रतिशत जियोटैगिंग कराने के निर्देश दिये गये। जिलाधिकारी ने विभागीय अधिकारियों को लगाये गये वृक्षों की देखभाल एवं संरक्षण करने के सम्बन्ध में भी दिशा-निर्देश दिये।
जिला गंगा समिति एवं सम्बन्धित विभागों द्वारा इस दिशा में किये जा रहे कार्यों की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने जिला गंगा समिति के कार्यों एवं उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुये प्रभागीय वनाधिकारी को निर्देशित किया कि जिला गंगा समिति से सम्बन्धित विभागों, संस्थाओं को सबसे पहले एक पी.पी.टी. के माध्यम से पर्यावरण एवं गंगा संरक्षण के कार्यों एवं नदियों को प्रदूषण मुक्त करने की दिशा में उसमें प्रदूषित जल के प्रवाह को रोकने आदि से सम्बन्धित प्रक्रियाओं को समझाते हुये कार्यशाला/ट्रेनिंग का आयोजन किया जाये। उन्होंने सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को पर्यावरण संरक्षण एवं नदियों को प्रदूषण मुक्त बनाने की दिशा में अपने उत्तरदायित्व एवं भूमिका का निष्ठापूर्वक निर्वहन करने के निर्देश दिये।

Related Articles

Back to top button