जिले में सावन के अंतिम सोमवार पर शिवालयों में उमड़ा सैलाब

देवकली मंदिर में भक्तो की भीड़

जिले में सावन के अंतिम सोमवार पर शिवालयों में उमड़ा सैलाब

भरेश्वर बाबा के दर्शन करते भक्त

🔹श्रद्धालुओं ने पूजा अर्चना के साथ की शिव की उपासना, प्रदोष के कारण बना उत्तम योग

रिपोर्ट – आकाश उर्फ अक्की भईया संवाददाता 

औरैया। जिले में सावन माह के अंतिम सोमवार को शिवालयों पर सुबह से ही हर-हर महादेव बम-बम भोले के जयकारों के साथ श्रद्धालु भक्तजनों का सैलाब पहुंचने लगा। श्रद्धालुओं ने शिवालयों पर पहुंचकर जलाभिषेक व दुग्धाभिषेक के साथ पुष्प, बेलपत्र, धतूरा, मिष्ठान व फल आदि चढ़ाकर भगवान शिव की स्तुति की। इसके साथ ही श्रद्धालुओं ने भगवान शिव से मिन्नतें मांगी। यह सिलसिला देर शाम तक चलता रहा।

देवकली मंदिर में दर्शन करते भक्त

अंतिम सोमवार को प्रदोष होने के कारण औरैया के अलावा जनपद के विभिन्न कस्बों एवं ग्रामीण अंचलों में यह सोमवार अधिक महत्वपूर्ण रहा। शहर के महाकालेश्वर देवकली मंदिर पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे। श्रद्धालुओं ने महाकालेश्वर के दर्शन के उपरांत मंदिर परिसर में लगे मेले का लुत्फ उठाया एवं खरीदारी की। सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर जिला एवं पुलिस प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद रहा। जिले के विभिन्न कस्बों एवं ग्रामीणांचलों से भी शिवालयों पर अनुष्ठान व पूजा-अर्चना आदि किए जाने के समाचार प्राप्त हुए हैं। इस बात पुरुषोत्तम मास के कारण सावन में आठ सोमवार हुए।

दर्शन के लिए लाइन में लगे भक्त

आज सावन माह के अंतिम सोमवार और प्रदोष के अवसर पर दुर्गम बीहड़ में स्थित महाकालेश्वर देवकली मंदिर पर सुबह से ही श्रद्धालु भक्तगणों का हर-हर महादेव, बम-बम भोले के जयकारों के साथ पहुंचना प्रारंभ हो गया। शिव भक्तों ने महाकालेश्वर पर फल, फूल, मिष्ठान के अलावा बेलपत्र, धतूरा आदि चढ़ाते हुए जलाभिषेक एवं दुग्ध अभिषेक किया। इसके साथ ही श्रद्धालुओं ने अवढ़रदानी भगवान शिव की पूजा-अर्चना करते हुए मत्था टेका एवं मन्नते मांगी। यह सिलसिला सुबह से शुरू होकर देर शाम तक चलता रहा। इस दौरान देवकली मंदिर परिसर में लगे मेले का भी महिलाओं, पुरुषों, युवाओं एवं बच्चों ने लुफ्त उठाया एवं खरीदारी की।

महाकालेश्वर मन्दिर फफूंद में श्रृंगार किया गया

महिलाओं ने श्रंगार एवं साज-सज्जा का सामान व पुरुषों ने आवश्यक गृहस्थी का सामान तथा बच्चों ने खिलौने आदि खरीदे। मेला में भांति- भांति की दुकानें आकर्षण का केंद्र बनी हुई थी। इस अवसर पर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जिला एवं पुलिस प्रशासन पूरी तरह से सक्रिय एवं मुस्तैद रहा। इसी तरह से जिले के विभिन्न कस्बों दिबियापुर, सहायल, सहार, कंचौसी, बेला, बिधूना, एरवाकटरा, कुदरकोट, अछल्दा, फफूँद, अटसू, अजीतमल, बाबरपुर मुरादगंज व अयाना आदि के अलावा ग्रामीणांचलों में भी शिव मंदिर में पूजा अर्चना हुई।

Related Articles

Back to top button