डीपीएस इटावा को मिली “डिजिटल एंड हाइब्रिड लर्निंग” का केंद्र बनने की सौगात

*सीबीएससी का जिले का बना पहला स्कूल *माइक्रोसॉफ्ट, टैक एवेंट और सीबीएसई की संयुक्त पहल

फोटो:- दिल्ली पब्लिक स्कूल इटावा का भवन, जिसमें चलेंगी “डिजिटल एंड हाइब्रिड लर्निंग कक्षाएं, इनसेट में जानकारी देते चेयरमैन डॉ विवेक यादव
_______
इटावा,7 जुलाई। कोरोना  दौरान ऑनलाइन पढ़ाई से सबक लेते हुए दिग्गज आईटी कंपनियों माइक्रोसॉफ्ट, टैक इवेंट और सीबीएसई ने मिलकर एक अनोखी पहल की शुरुआत की है,जिसमें तीनों संस्थाओं ने मिलकर हर जिले से एक स्कूल का चयन किया है, जिसमें एक हजार छात्र-छात्राओं को “डिजिटल और हाइब्रिड लर्निंग” का प्रशिक्षण दिया जायेगा। 
   डीपीएस इटावा के चेयरमैन डॉ. विवेक यादव ने इस बात की जानकारी देते बताया है कि उनके द्वारा संचालित दिल्ली पब्लिक स्कूल को इस महत्वपूर्ण प्रयास में बड़ी सफलता मिली है I 
    विशेष बात है कि यह प्रशिक्षण कक्षा 6 से कक्षा 10 तक के उनके स्कूल के सभी बच्चों को दिया जायेगा I कक्षा 11 और 12 में यह प्रशिक्षण वैकल्पिक होगा I इसमें सीबीएसई के विभिन्न एक्सपर्ट आकर सभी बच्चों को प्रशिक्षण देंगे। 
  चेयरमैन यादव ने यह भी बताया कि,माइक्रोसॉफ्ट, टैक इवेंट और सीबीएसई की इस संयुक्त पहल में छात्रों,शिक्षकों एवं अभिभावकों को टेक्नोलॉजी के हर एक क्षेत्र से परिचय कराया जाएगा 
   इस कार्यक्रम के तहत हाइब्रिड लर्निंग, फाइनेंशियल ,डिजिटल, लिटरेसी के अलावा कुछ हेल्थ प्रोग्राम भी चलाए जाएंगे।
    हाइब्रिड लर्निंग के तहत कक्षा आठ के छात्रों की क्लास को स्टूडियो में बदलकर 40 लैपटॉप के  माध्यम से सीबीएसई के विभिन्न एक्सपर्ट्स पढ़ाएंगे। 
   डिजिटल लिटरेसी के तहत 10वीं एवं 12वीं के 1000 बच्चों को भी प्रशिक्षण दिया जाएगा जिसमें माइक्रोसॉफ्ट में इंटर्नशिप होगी, साथ ही छात्रों को प्रमाण पत्र भी मिलेगा। 
    ज्ञातव्य हो कि पुणे में हुए जी-20 सम्मेलन में शिक्षा पर आधारित ‘जैम फोरम’ में भी इस प्रकार के हाइब्रिड लार्निंग प्रोग्राम को काफी सराहना मिल चुकी है।
*वेदव्रत गुप्ता
_____

Related Articles

Back to top button