प्रशासन ने जसवंतनगर में चलाया अतिक्रमण  हटाओ अभियान

*व्यापारियों से हुए एक दो जगह झड़प *पालिका अध्यक्ष नहीं रहे शरीक

 फोटो:-जसवंतनगर बाजार में अतिक्रमण हटाती एक जेसीबी और तोड़फोड़  देखती भारी भीड़
 
जसवंतनगर(इटावा)। उप जिलाधिकारी कौशल किशोर ने पालिका के लाव लस्कर के साथ  जसवंतनगर कस्बा के बाजारों में  शनिवार को अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया। अतिक्रमण अभियान नगर के हाइवे बस स्टैंड चौराहे से शुरू  होकर पालिका बाजार और सदर बाजार तक चला।  दुकानों के बाहर लगी पटिया व नालियों पर रखे सामान को हटवाया गया। साथ ही साथ जिन दुकानदारों  ने दुकान के ऊपर छज्जे व टीन सेट लगा रखे थे, उनको  चकना चूर कर दिया गया।
 
अभियान में क्षेत्राधिकारी अतुल प्रधान, थाना प्रभारी निरीक्षक मुकेश सोलंकी व  कस्बा इंचार्ज कपिल चौधरी आदि भारी पुलिस बल के साथ थे ही अधिशासी अधिकारी विनय मणि त्रिपाठी पालिका के टैक्स अफसर अरविंद शर्मा सफाई प्रभारी राम सिया की भी मौजूदगी रही।
 गौरतलब बात तो यह रही कि नवनिर्वाचित  पालिका अध्यक्ष, जिन्होंने अभी सोमवार को ही पालिका का  चार्ज संभाला है, उन्होंने इस अभियान में भाग नहीं लिया। बताया तो यहां तक गया है कि उन्होंने प्रशासन से यह कहा था की दुकानदारों को पहले एक मौका दिया जाए। उसके बाद अभियान चलाया जाए, मगर प्रशासनिक अधिकारियों ने एक नहीं मानी और उल्टे पालिकाध्यक्ष से अभियान न चलाने की लिखित में मांगी ,मगर पालिकाध्यक्ष ने लिखित देने से  साफ मना कर दिया।
     एक दो जगह व्यापारी वर्ग व प्रशासन से नोक झोंक भी हुई  व्यपारियो की भी अपनी माँगे थीं।  प्रशासन व  व्यापारी वर्ग साथ बैठ कर व्यापारियों की बात सुने। प्रशासन की इस कार्यवाही से नगर के व्यापारी वर्ग में  भारी आक्रोश  व्याप्त है।
   नोंक झोंक मजरुल्लाह लड्डन टेलर की दुकान के आसपास इतनी बढ़ी कि पुलिस टेलर को कॉलर पकड़कर ले जाने की कोशिश करने लगी, मगर उन्हें तो नहीं ले जा पाई, एक अन्य दुकानदार अमर चंद्र शर्मा को उठा ले गई, लेकिन बाद में कोतवाल सोलंकी ने समझदारी  दिखाते उन्हें तुरंत छोड़ दिया।  
   व्यापारियों का कहना है  कि यह कदम प्रशासन द्वारा जल्दबाजी पूर्वक लिया गया है। व्यापारियों की शासन व प्रशासन से मांग है कि नगर में, जो जाम की समस्या है, वह बड़े वाहनों के आवागमन और दिन के समय नो एंट्री न होने की वजह से है। चौराहों पर व्यवस्थित तरीक़े से ट्रैफिक पुलिस न होने से जाम लगता है। गरीब ठेले खोमचे वालो को व्यवस्थित तरीके से जगह दी जाए व नगर में जो आने वाले वाहन हैं, उनके लिए हाइवे पुल के नीचे या कोई और जगह एक वाहन स्टैंड की व्यवस्था की जाए, जिससे बाहर से आने वाली गाड़ियां बाजार के अंदर न आकर बाहर ही खड़ी की जा सके।
    पालिका बाजार में सर्वाधिक नुकसान
——–
     शासन के अतिक्रमण हटाओ अभियान का सबसे ज्यादा बुरा असर तोड़फोड़ के मामले में पालिका बाजार में पड़ा, जहां प्रशासन ने बेरहमी से तोड़फोड़ कराई और बेचारे दुकानदारों को बिना मौका दिए ही क्षति पहुंचाई।
 रेहड़ी पटरी वालों के संगठन नासवी के पूर्व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष इरशाद अहमद ने बिना किसी नोटिस के नगर में अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाने को लेकर प्रशासन की जमकरआलोचना की है। उन्होंने कहा  कि इससे ज्यादा नुकसान पालिका बाजार में किया गया है। जबकि शनिवार सुबह ही पालिका  ई ओ से उनकी बातचीत हुई थी और उन्होंने कहा था कि बेजा अतिक्रमण हटाने के लिए एक-दो दिन का मौका दिया जाएगा। उसके बाद अभियान चलाया जाएगा।
*वेदव्रत गुप्ता

Related Articles

Back to top button