चौ सुघरसिंह पब्लिक स्कूल में शुरू हुआ, बच्चों का ‘फोर डे’ समर कैम्प

    *बच्चों में आत्मविश्वास का मील का पत्थर: मोंटी यादव 

फोटो :- समर कैंप में योगा सीखते बच्चे

जसवंतनगर(इटावा) चौ सुघर सिंह एजुकेशनल एकेडमी द्वारा संचालित चौधरी सुघर सिंह पब्लिक स्कूल में बच्चों की छुट्टियों से पहले चार दिवसीय समर कैम्प का आयोजन आरंभ किया गया।
एकेडमी के प्रबंध निदेशकअनुज मोंटी यादव ने बताया है कि स्कूल में नर्सरी से कक्षा आठ तक के सभी बच्चों के लिए छुट्टी होने से पहले यह समर कैम्प लगाया जा रहा है। बच्चों को इसमें आर्ट, क्राफ्ट, योगा, संगीत, डांस, जूनियर मास्टर सेफ, जी के क्विज, स्टोरी टेलिंग, इंडोर, आउटडोर, पूल पार्टी जैसी कई और गतिविधियाँ कराई जाएंगी।
  चार दिन  तक भिन्न भिन्न गतिविधियों में बच्चे भरपूर आनंद लेने के साथ विभिन्न कलाओं में पारंगत भी होंगे । इस कैम्प में न सिर्फ स्कूल के बच्चों को भाग लेने का मौका मिलेगा, बल्कि जो भी  बच्चे इस कैम्प में शामिल होना  चाहते है, उन्हें भी इसमें फ्री रेजिस्ट्रेशन पाकर खूब आनंद ले सकते है।ऐसे कई बच्चे भाग लेकर आनंद उठा रहे हैं ।
चार वर्ष की उम्र से पंद्रह वर्ष तक के इन बच्चों ने इस कैम्प में आनंद लेने के साथ साथ एक्टिविटी के माध्यम से कई ज्ञानवर्धक गतिविधियां भी सीखेंगे। कैम्प के बाद बच्चों का हॉलिडे होमवर्क दिया जाएगा।
  अनुज यादव ने यह भी कहा कि जसवंतनगर जैसे छोटे कस्बे में कॉलेज प्रबन्धन और  अध्यापिकाओं द्वारा इन छोटे बच्चों के लिए समर कैम्प लगाने का निर्णय लेना बहुत सराहनीय कदम है और इसके लिए समस्त स्टाफ बधाई का पात्र है। कस्बाई बच्चे पढ़ाई के साथ यदि  ऐसी तालीमो को भी सीखते है और उनका आनंद लेते है, तो यह निश्चित रूप से किसी भी विद्यालय के लिए एक बड़ी विजय के समान है। विद्यालय का प्रथम उद्देश्य है कि उसके सभी बच्चों को वह माहौल मिल सके, जिससे वह अपने दौर के अन्य बच्चों से पिछड़ न सके। बेहतर आत्मविश्वास के साथ कदम से कदम मिलाकर चल सके। यह बहुत ही चुनौतीपूर्ण  है कि छोटे से कस्बे में बच्चों को वह माहौल दिया जा सके, जिससे उनमें यह आत्मविश्वास पैदा हो।
  इस मौके पर प्रधानाचार्य विशुन दयाल प्रजापति, गौरव भदौरिया, गीता यादव, संदीप पांडेय एवं समस्त स्टाफ मौजूद रह रहा है।
*वेदव्रत गुप्ता

Related Articles

Back to top button