जसवंतनगर के बेसिक स्कूलों के 19884 बच्चों को बांटी जा रही मुफ्त पाठ्य

 *एबीएसए सकलेचा ने दी जानकारी

_____
   फोटो:-जसवंतनगर के खंड शिक्षा अधिकारी अकलेश सकलेचा
जसवंतनगर(इटावा)। बेसिक शिक्षा को सुदृढ़ करने तथा ‘स्कूल चलो अभियान’ के प्रति अभिभावकों के आकर्षण और इसे सफलता के मुकाम तक पहुंचाने के उद्देश्य से सरकार द्वारा शुरू प्रयासों के तहत यहां के बेसिक स्कूलों में पाठ्य पुस्तकों का मुफ्त वितरण 70 प्रतिशत तक विद्यार्थियों में कर दिया गया है।

  ग्रीष्मावकाश 20 मई को शुरू होने से पूर्व तक  मुफ्त पुस्तकों का यह वितरण सौ प्रतिशत तक बच्चों में कर दिया जाएगा।

     यह जानकारी खंड शिक्षा अधिकारी जसवंतनगर ‘अकलेश सकलेचा’ ने एक विशेष वार्ता में दी है। उन्होंने बताया है कि जसवंत नगर इलाके के लिए सरकार ने सवा लाख से ज्यादा पाठ्य पुस्तकें बच्चों में वितरण के लिए उपलब्ध कराई है।
    उल्लेखनीय है कि जसवंतनगर विकास खंड इलाके में बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा 115, प्राइमरी स्कूल 26, जूनियर हाई स्कूल तथा 40  कंपोजीट स्कूल संचालित है। कमपोजिट स्कूलों में प्राइमरी और मिडिल दोनों तरह के शिक्षण भवन सम्मिलित है।इसके अलावा 8 सहायता प्राप्त बेसिक स्कूल भी कार्यरत हैं।
 जसवंत नगर विकास खंड में नगर समेत कुल मिलाकर दस संकुल हैं और यहां के बेसिक स्कूलों में 19,884 बच्चे पंजीकृत हैं।
  इस मौके पर मौजूद ब्लॉक खेल शिक्षक राजेश जादौन ने अनुमानित तौर पर बताया कि  सरकार द्वारा, जो पाठ्य पुस्तकें मुफ्त में प्रदान करने के लिए विद्यार्थियों के लिए भेजी गई हैं, उनमें से औसतन प्रत्येक विद्यार्थी को 4 से 5 पुस्तकें प्रदान की जाती हैं। इस तरह जसवंत नगर इलाके में एक लाख से लेकर सवा लाख तक की संख्या में पाठ्य पुस्तकें बच्चों में  वितरण के लिए यहां की बीआरसी को उपलब्ध कराई गई है, जो स्कूलों में बांटने के लिए भेजी गई हैं।
_____
   *वेदव्रत गुप्ता

Related Articles

Back to top button