मतगणना आज, 103 प्रत्याशियों का खुलेगा भाग्य

    *प्रशासन ने मतगणना स्थल जीजीआईसी, जसवंतनगर को बनाया अभेद्य किला      *वार्ड सभासद खुद या अपने प्रतिनिधि को बना सकेंगे एजेंट      * चार चक्रों में होगी मतगणना शाम4बजे तक सारे परिणाम आने की

फोटो :- मतगणना के लिए अधीनस्थों को मतगणना स्थल पर प्रशिक्षित करते उप जिलाधिकारी कौशल कुमार
______

जसवंतनगर(इटावा)। नगर पालिका परिषद जसवंतनगर के अध्यक्ष और वार्ड सभासद चुनावों में खड़े प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला आज 13 मई शनिवार को होगा।

       ज्ञातव्य है कि जसवंतनगर नगर पालिका में कुल मिलाकर 27830 मतदाताओं में से 16318 ने 58.63% के साथ मतदान किया गया था।  पालिका अध्यक्ष  के लिए 6 तथा 23 वार्डों के लिए 97 यानि कुल 103 उम्मीदवार भाग्य आजमा रहे हैं।
    मतदान के बाद मतगणना की तैयारी में शुक्रवार को प्रशासन दिन भर रहा जुटा रहा। मतगणना स्थल राजकीय बालिका इंटर कॉलेज (जीजीआईसी) में चाक-चौबंद व्यवस्थाओं को अंजाम दिलाने के लिए स्वयं रिटर्निंग ऑफिसर/ उप जिलाधिकारी कौशल कुमार तथा क्षेत्राधिकारी अतुल प्रधान की अगुवाई में दो दर्जन से ज्यादा कर्मचारी जुटे रहे।

         उप जिलाधकारी कौशल कुमार ने बताया है कि मतगणना के लिए 20 टेबल लगाई गई हैं, जिनमें 10 पर पालिका अध्यक्ष तथा इतनी ही टेबल्स पर वार्ड सभासदों के मतों की गिनती होगी। मतों की गिनती का काम 4 राउंड में संपन्न कराया जाएगा। उम्मीद है कि शाम 4 बजे तक सभी  परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।
    उन्होंने जानकारी दी कि वार्ड सभासद के प्रत्याशी खुद अथवा उनके कोई एक प्रतिनिधि मतगणना का एजेंट बन सकता है। जबकि पालिका अध्यक्ष के प्रत्याशी 10 टेबल्स के लिए खुद और नौ अन्य लोगों को एजेंट बना सकते हैं।
   मतगणना का काम शुरू होते ही सबसे पहले बैलट मतों की गिनती होगी। इसके बाद बारी बारी से विभिन्न मत देय स्थलों की मत पेटियां  टेबलों पर लाई जाएंगी और उनमें से पालिका अध्यक्ष और सभासद के वोटों को अलग करके उनकी गड्डियां बनाई जाएंगी। कोई एजेंट को किसी भी मतपत्र को कदापि छू नहीं सकेंगे।
    मतगणना स्थल की सुरक्षा तथा शांति व्यवस्था को लेकर क्षेत्राधिकारी जसवंतनगर अतुल कुमार ने बताया है कि मतगणना स्थल की अभेद्य सुरक्षा व्यवस्था के लिए 4 थानेदारों के साथ-साथ 200 से ज्यादा उप निरीक्षक तथा हेड कांस्टेबल और कांस्टेबल मतगणना स्थल पर तैनात रहेंगे। उन्होंने बताया मतगणना स्थल को जोड़ने वाली जीजीआईसी रोड को पूरी तरह आवागमन के लिए बैरिकेडिंग  करकेबंद रखा  जायेगा।  कोई वाहन वहां से गुजर नहीं सकेगा। उन्होंने बताया प्रत्याशी और उनके एजेंट अपने आधार कार्ड और प्रत्याशी अथवा एजेंट का प्रमाण पत्र लेकर ही मतदान केंद्र में प्रवेश कर सकेंगे।  कोई भी एजेंट अथवा प्रत्याशी मतगणना स्थल के अंदर मोबाइल फोन, कैमरा या अस्त्र-शस्त  नहीं ले जा सकेगा। प्रवेश द्वार पर ही उनकी सघन चेकिंग की जाएगी। उसके बाद ही वह प्रवेश कर सकेंगे।                 क्षेत्राधिकारी अतुल प्रधान तथा थाना प्रभारी कौशल कुमार ने संयुक्त रूप से बताया है कि परिणाम घोषित होने के बाद कोई भी विजेता प्रत्याशी जुलूस नहीं निकाल सकेगा।    मतगणना दौरान मत पेटियां निकालने तथा मतों की गिनती करने के लिए लगभग 40 कर्मचारियों को लगाया गया है।
____
*वेदव्रत गुप्ता

Related Articles

Back to top button