पालिका चुनाव में जसवंतनगर में कहीं पत्ता तक नहीं खटका, हुआ 58.52 % मतदान 

 *दोपहर 1 से 3 बजे तक बूथों पर रहे सन्नाटे  *फर्जी मतदान का कोई मामला सामने नहीं आया  *स्थानीय प्रशासन पर डीएम और एसएसपी को रहा विश्वास *दोनों अधिकारी जसवंतनगर भ्रमण तक पर नहीं आए

 

_____
जसवंतनगर(इटावा)। नगर पालिका परिषद जसवंतनगर के अध्यक्ष और 23 वार्डों के सभासदों के लिए गुरुवार को हुए मतदान में कुल मिलाकर  58.52 % मतदान हुआ। मतदान के लिए 6 सेक्टरों के10 मतदान केंद्रों पर 24 बूथ बनाए गए थे।
जसवंतनगर क्षेत्र प्रशासन की नजर में मतदान के दिन अतिसंवेदनशील श्रेणी में रहता है, मगर।गुरुवार को मतदान दिवस की खासियत यह रही कि कहीं भी कोई ऐसी घटना नहीं हुई, जो मतदान को प्रभावित करती। कहा जाए पूरे मतदान के दौरान प्रशासन की सख्ती के चलते कहीं से भी कोई पत्ता खटकने की खबर नहीं आई।
जिले के प्रशासनिक अधिकारियों को भी स्थानीय प्रशासन पर काफी भरोसा रहा ।इसी वजह से जिलाधिकारी इटावा अवनीश राय और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संजय कुमार वर्मा जसवंत नगर में भ्रमण तक को नहीं आए।
   प्रत्याशियों के बस्तों पर जरूर थोड़ी-बहुत नोकझोंक हुई,लेकिन कोई मामला पुलिस तक नहीं पहुंचा।
जसवंतनगर में पंजीकृत लगभग 28000 मतदाताओं को मतदान करना था।
   मतदान ठीक सुबह 7 बजे शुरू हो गया था। पहले 2 घंटों में सुबह 9 बजे तक9.91%, पूर्वान्ह11 बजे तक22.40%,दोपहर1बजे तक36.55%, दोपहर 3 बजे तक 44.40% तथा शाम 5 बजे तक 54.14% मतदान हुआ था। प्रातः 9: से दोपहर 1 बजे तक मतदान की गति काफी तेज रही और करीब 27 % मतदान इस दौरान हुआ। लेकिन दोपहर 1 बजे से लेकर 3 बजे तक मतदान का प्रतिशत पूरे दिन में काफी धीमा रहा। लगभग 8% ही वोट पड़े।
मतदान की सबसे खास बात यह थी कि हर 5 या 10 मिनट में कोई न कोई सेक्टर मजिस्ट्रेट, जोनल मजिस्ट्रेट अथवा स्वयं रिटर्निंग ऑफिसर /उप जिलाधिकारी कौशल कुमार किसी न किसी मतदान केंद्र पर पहुंच रहे थे। सुबह 7 बजे, जब मतदान शुरू हुआ तब उप जिलाधिकारी कौशल कुमार लुदपुरा स्थित सामुदायिक केंद्र पर थे, मगर 1 घंटे के अंदर अंदर वह कन्या मिडिल, माध्यमिक विद्यालय और हिंदू विद्यालय में मतदान केंद्रों के साथ-साथ सीसहाट के मतदान केंद्र पर भी पहुंच गए। उन्होंने व्यवस्थाओं को खुद चेक करने पर ज्यादा जोर दिया।
    पुलिस भी दिन भर अपने क्षेत्राधिकारी अतुल प्रधान के नेतृत्व में पूरे दिन बूथों और मतदान केंद्रों पर बाकायदा चुस्ती के साथ तैनात दिखी। मतदाताओं को मोबाइल या अपने साथ किसी को भी बूथ के अंदर नहीं जाने दिया। खुद क्षेत्राधिकारी और थाना प्रभारी मुकेश सोलंकी हर मतदान केंद्र पर पहुंचे और भीड़ जमा नहीं होने दी। प्रशासन की सख्ती के चलते प्रत्याशियों के बस्ते भी काफी दूर-दूर लगाए गए थे। मतदाताओं को निकालने में विभिन्न वार्डों में खड़े  प्रत्याशियों ने अच्छी खासी मशक्कत की, जबकि पालिका अध्यक्ष के प्रत्याशी हर मतदान केंद्र पर अकेले घूमते नजर आए।      आमतौर पर देखा गया कि समाजवादी पार्टी और भाजपा प्रत्याशियों के  बस्ते पर अच्छी खासी भीड़ थी। इसी तरह आम आदमी पार्टी के  बस्तों पर भी मतदाता पर्चियां लेते देखे गए।                 आमतौर पर लोकसभा और विधानसभा चुनावों में मतदान का समय समाप्त होने के बाद भी मतदाताओं की लाइन लगी रहती है मगर यहां शाम 6 बजे जब मतदान खत्म हुआ ,तो सब जगह  सन्नाटे थे। कुछ बूथ पर 5:30 बजे के बाद कोई मतदाता नहीं पहुंचा।1- 2 बूथों पर आखिरी मिनटों में वार्ड प्रत्याशी इक्का-दुक्का मतदान करने से रह गए मतदाताओं को दौड़ लगवाते हुए बूथ पर पहुंचे और उन्हें मतदान कराया।
     क्षेत्राधिकारी जसवंतनगर अतुल प्रधान तथा थाना प्रभारी मुकेश कुमार सोलंकी ने बताया है कि कोई भी फर्जी मतदान का मामला, मतदान के 11 घंटों के दौरान प्रकाश में नहीं आया और न ही कोई शिकायत की गई। दोनों अफसरों ने जसवंत नगर के लोगों को शांतिपूर्ण मतदान के लिए साधुवाद दिया है।
     मतदान संपन्न होने के बाद एक दूसरे की जीत का दावा कार्यकर्ताओं में होने लगा। पालिका अध्यक्ष के लिए मुख्य रूप से समाजवादी पार्टी, भाजपा और आम आदमी पार्टी के बीच में दांव लग रहे थे। लोगों की खास निगाह रेल मंडी के उस वार्ड पर रही ,जहां से राजीव यादव पूर्व सभासद चुनाव मैदान में हैं इसके अलावा कई अन्य प्रत्याशियों पर भी लोग दांव लगा रहे थे। मतदान संपन्न होने के बाद विभिन्न बूथ पार्टियां सील्ड मतपेटियां लेकर जीजीआईसी की ओर रवाना होने लगी थी।
   दो निर्विरोध वार्डों ने परसेंटेज की रेड मारी
____________
   नगर पालिका जसवंत नगर के चुनाव में सी जो 2 वार्ड क्रमशः वार्ड नंबर 8 और वार्ड नंबर 10 निर्विरोध हो  गए थे, उन वार्डों में मात्र 30 परसेंट के आसपास मतदान होने की खबर है। इस वजह से पूरे जसवंतनगर कस्बा का वोटिंग परसेंटेज इस बार 60 परसेंट से नीचे चला गया। यह बात एक जिम्मेदार नेता ने सभी बूथों के वोटिंग परसेंटेज हासिल करने के बाद बताई है और  कहां है कि यदि यह वार्ड निर्विरोध ना होते तो इन ऑल जसवंत नगर का आज का मतदान प्रतिशत 62 और 65 परसेंट के बीच में होता।
_____
  • फोटो :- माध्यमिक विद्यालय की एक बूट पर लगी मतदाताओं की लंबी लाइन।
  • समाजवादी पार्टी के बस्ते पर अपना वोट चेक करती एक बुर्का धारी मुस्लिम महिला
  • हिंदू विद्यालय मतदान केंद्र पर लगी महिलाओं की लाइन
  • लुदपुरा स्थित एक बूथ पर सन्नाटा 1- 2 वोटर ही वोट डालते देखें
  • *वेदव्रत गुप्ता

Related Articles

Back to top button