भाजपा प्रत्याशी “जयशिव बाल्मिक” जाम और जलभराव से दिलाएंगे मुक्ति

 *जसवंतनगर के भाजपा उम्मीदवार जयशिव का साक्षात्कार

 फोटो -साक्षात्कार देते भाजपा प्रत्याशी जय शिव बाल्मीक, साथ में चुनाव संचालक अजय यादव बिंदु
_______

जसवंतनगर (इटावा)। भारतीय जनता पार्टी ने जसवंतनगर  पालिका के चुनाव में इस बार पूरी ताकत से मैदान में उतर कर यहां के राजनीतिक समीकरणों पर अपना कब्जा जमाने का दावा किया है।            पालिका अध्यक्ष के चुनाव के लिए पार्टी ने एक वाल्मीक जाति के उम्मीदवार “जयशिव बाल्मिक” को मैदान में उतारकर चुनाव की मुख्य लड़ाई में अपने को न केवल धमाकेदार अंदाज में पेश किया है, बल्कि सपा, बसपा और आम आदमी पार्टी के उतरे उम्मीदवारों के के समक्ष कड़ी चुनौती पेश की है।

       भाजपा प्रत्याशी जयशिव  बाल्मीकि, एक रिटायर्ड पालिका कर्मी है,अपनी 35 वर्षों से ज्यादा की नौकरी में वह नगरपालिका जसवंतनगर की कार्यशैली से नस नस से वाकिफ है।
   सोमवार को जयशिव बाल्मिक के घर सुबह 7 बजे उनका साक्षात्कार लेने के लिए जब मैं पहुंचा, तो वह लुधपुरा मोहल्ले में स्थित अपने घर में बने मंदिर में पूजा करने में व्यस्त थे। भारी संख्या में पार्टी कार्यकर्ता उनके घर चाय पानी करने में व्यस्त थे। उस समय तक उनके चुनाव  संचालक और भाजपा के युवा मंडल संयोजक अजय ‘बिंदु’ यादव भी वहां पहुंचकर कार्यकर्ताओं को चुनाव प्रचार के लिए निर्देशित करने और और वोटरों को पटाने के गुर सिखाने में व्यस्त थे।
     पूजापाठ खत्म कर, कपड़े पहन तथा पार्टी की टोपी और पटका डाले, जैसे ही प्रत्यासी जयशिव मुखातिब हुए, तो मुझे वोटर जानकर हमारे पैरों की ओर झुके। इसके बाद हमारे सवालों का सिलसिला शुरू होने से पहले ही अपनी प्राथमिकताओ को गिनाना शुरू कर दिया।
    वह बोले कि जसवंतनगर में “जलभराव और जाम” की समस्यायें सबसे विकट है।यहां की जनता के प्रेम और एकतरफा झुकाव से वह पालिका अध्यक्ष का चुनाव जीतने जा रहे हैं, इसलिए सबसे पहले इन्हीं दो समस्याओं पर अपना ध्यान केंद्रित करेंगे।
   जाम लगने की समस्या को लेकर उन्होंने बताया कि वह जसवंतनगर के नदी पुल से लेकर सिसहाट गांव तक एक बाईपास रोड बनाएंगे, जिससे नगर के बाजार में आने वाले वाहनों को डायवर्ट किया जाएगा। इस रास्ते पर पुल और पुलियों की जरूरत पड़ेगी, उन्हें वह बनवाएंगे। उन्होंने बताया कि इस बाईपास सड़क के लिए वह किसानों और लोगों से जमीने मांगेंगे तथा पालिका फंड से उसे खरीदेंगे। इससे नहर पुल से लेकर हाईवे चौराहे तक के नगर के प्रमुख मार्ग और बाजार में जाम की समस्या का काफी कुछ हल निकल सकेगा।उन्होंने कहां कि नदी पुल से लेकर पवन डालडा वालों की दुकान तक बाजार में वह आवागमन व्यवस्थित करने के लिए बीच रोड में खंबे लगवाएंगे।ताकि बाजार में आने जाने वाले लोग और वाहन लेफ्ट- राइट तरीके से बाजार में चल सके।
     उन्होंने बताया कि मोहन की मड़ैया मोहल्ले से जैन मोहल्ले को चौड़े रास्ते से जोड़ा जाएगा। इसके लिए नदी पर पुलिया या पुल बनाने की जरूरत पड़ेगी, उसे भी वह बनाएंगे। इस तरह जाम की समस्या मुख्य बाजार में काफी हद तक हल हो जाएगी।
उन्होंने कहा कि बाजार में ई-रिक्शा और टेंपो भारी मात्रा में जगह न होने के कारण पार्क नहीं हो पाते ।साथ ही साथ ठेले, खोमचे, रेहड़ी पटरी  वालों को भी जगह न होने के कारण बीच बाजार में खड़े होना पड़ता है। इससे भी जाम के हालात पैदा होते है ।वह टेंपो वालों के लिए तथा रेहड़ी पटरी और ठेले खोमचे वालों के लिए हाईवे ओवर ब्रिज के नीचे स्थान विकसित करेंगे। बाजार में से अतिक्रमण को बिना भेदभाव के हटवाएंगे।
    श्री बाल्मीकि ने बताया कि जलभराव की समस्या मोहन की  मड़ैया, कोठी कैस्थ, रेल मंडी, अहीर टोला, सिद्धार्थ पुरी, मुख्य बाजार, रामलीला रोड आदि जगहों पर प्रायः होती है, इसके लिए नगर के नाले नालियों की साफ सफाई तथा उनका ड्रेनेज सिस्टम सुधारा जाएगा। जहां जरूरत है ,वहां नालों को भी या तो बड़ा किया जाएगा या दुरुस्त किया जाएगा।
    नगर में कोई अच्छा पार्क न होने को लेकर भाजपा प्रत्याशी ने कहा कि नगर में दो पार्क बनबाए जाएंगे।  पिछले कार्यकाल में स्वच्छ भारत अभियान के तहत बने सभी शौचालयों को वह चालू करवाएंगे।  उनके निर्माण में हुए भ्रष्टाचार को उजागर करेंगे। इसी तरह सफाई के।लिए खरीदे गए विभिन्न उपकरणों तथा फागिंग मशीन को वह चालू करवाएंगे।
     पालिका के गृह कर ,जलकर के विषय में वह बोले कि इन टेक्सों की समीक्षा की जाएगी। हैसियत अनुसार ही लोगों पर टैक्स लगेंगे। जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए लोगों को भटकना न पड़े, इसके लिए वह एक अलग रूम में काउंटर बनाएंगे।  यह प्रमाण पत्र 24 घंटे के अंदर अंदर जारी किए जाने की व्यवस्था करेंगे।
     पालिका के सोलर सिस्टम तथा जनरेटरों को ठीक कराएंगे, ताकि नगर में कभी प्रकाश और पेयजल व्यवस्था न चरमराये।  टूटी पाइप लाइनों को दुरुस्त कराने का काम युद्ध स्तर पर शुरू किया जाएगा।
   पालिका कर्मचारियों के वेतन और पेंशन के मामले पर कहा कि वह ऐसी व्यवस्था करेंगे, कि कर्मचारियों को उनका बकाया वेतन और उनकी पेंशन तुरंत जारी हो। साथ ही सभी कर्मचारियों को समय से वेतन मिले।
   वार्ड सभासदों को लेकर उन्होंने कहा कि सम्मानित वार्ड सभासदों को अपने वार्डों में भरपूर विकास का मौका दिया जाएगा। बोर्ड बैठकों में कोई गुप्त एजेंडा हमारा नहीं होगा, बल्कि सभी वार्ड सदस्य मिलकर, जो काम कराना चाहेंगे, वही काम हमारे कार्यकाल में होगा ।सभी कर्मचारियों को नगरपालिका के एक पारिवारिक सदस्य के रूप में पूरी मेहनत से काम करके नगर को आदर्श और चमकदार नगर बनाने में जुटना होगा। उन्होंने समस्त नगर वासियों से भारतीय जनता पार्टी तथा प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी और देश के प्रधानमंत्री मोदी जी के हाथ मजबूत करने के लिए  उन्हें पालिका चुनाव में विजई बनाने का आशीर्वाद मांगा है।
-वेदव्रत गुप्ता

Related Articles

Back to top button