जसवंतनगर कोतवाली का निरीक्षण कर पुलिस कप्तान गदगद

*चौकीदार, सलामी गारद और एसएसआई को नगदी रिवार्ड *मैसकर्मियों को दीया साफ सुथरे रहने का निर्देश

फोटो: – वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संजय कुमार वर्मा जसवंत नगर कोतवाली के निरीक्षण दौरान निर्देश देते तथा अभिलेखों को चेक करते

जसवंतनगर(इटावा),29 मार्च। इटावा के वरिष्ठ पुलिस कप्तान संजय कुमार वर्मा ने बुधवार को जसवंतनगर थाने का वार्षिक निरीक्षण करते हुए यहां की व्यवस्थाओं को चेक किया। चौकीदारों, सलामी गारद व थाने के एसएसआई को रिवार्ड(प्रोत्साहन) के रूप में नगद धनराशि से पुरस्कृत किया।

विदित हो कि जिलों के पुलिस कप्तानों को जनवरी ,फरवरी और मार्च के महीनों में अपने अधीनस्थ थानों का वार्षिक निरीक्षण करना होता है। इसी के तहत पुलिस कप्तान जसवंतनगर थाना कोतवाली मध्यान्ह में पहुंचे थे। सलामी गारद लेने के बाद थाने की व्यवस्थाओं को चेक करने में जुट गए। पूरे निरीक्षण के दौरान पुलिस कप्तान खुश नजर आए और उन्होंने थाने की व्यवस्थाओं को सराहा। बैसे भी संपूर्ण उत्तर प्रदेश में जसवंत नगर का थाना उत्तम थानों की श्रेणी में बिना जाता है।

चूंकि पहले से ही उनके आने की सूचना थी, इस कारण थाने में साफ-सफाई, रखरखाव आदि दुरुस्त और सभी पुलिसकर्मी बाकायदा ड्रेसबद्ध थे। थाने के गेट से लेकर ऑफिस तक कारपेट बिछाई गई थी।

कप्तान ने कंप्यूटर ऑफिस, थाना मैस, विभिन्न अभिलेख, रजिस्टर,थाने में खड़ी गाड़ियों का रखरखाव और उनकी चालानी चेक की। मौजूद गाड़ियों से संबंधित बरामदगी और उनसे संबंधित मुकदमों की क्रमवार पूछताछ की।

थाना मैस में उन्हें व्यवस्थाएं दुरुस्त मिली, मगर मैंस में खाना बनाने वालों को उन्होंने अपने नाखून काटने, रोज दाढ़ी बनवाने और खुद को साफ सुथरा रहने की सख्त नसीहत दी। उन्होंने थाने की बैरकों को भी चैक किया।

कंप्यूटर कार्यालय में एफ आई आर जीडी, रजिस्टर नंबर आठ, हिस्ट्री शीटर रजिस्टर आदि चेक किए। साथ ही उन्होंने सभी उप निरीक्षकों को बुलाकर उनसे उनके क्षेत्रों की अपराध स्थिति जानी । पेंडिंग विवेचनाओं की स्थिति लेते हुए उन्हें जल्द पूरा करने के कड़े निर्देश दिए।

दो टूक लहजे में निर्देश दिए कि थाने में आने वाले फरियादियों की शिकायतों का निस्तारण अवश्य ही।किया जाए। अपराधी तत्वों पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि महिला अपराधों के मामले में पुलिस कड़ी कार्रवाई करें । महिला फरियादियों को थाना में आने पर पूरा सम्मान दिया जाए। उनकी हर बात को गंभीरता से लेकर उनकी समस्याओं का निस्तारण हर हालत में हो।

पुलिस कप्तान ने अट्ठारह चौकीदारों को प्रोत्साहित करते इनाम देने की घोषणा की तथा उनसे कहा कि वह अपने इलाकों में अवैध शराब की बिक्री, अपराधी वआवारा किस्म के तत्वों पर नजर तथा हर घटना की खबर पर निगाह रखें। थाने को तुरंत सूचना दें।

उन्होंने सलामी गारद थाने के वरिष्ठ उपनरीक्षक मनोज कुमार को भी प्रोत्साहित करते नगद इनाम से नवाजा।

कप्तान के निरीक्षण दौरान क्षेत्राधिकारी अतुल प्रधान ,कप्तान के रीडर अब्दुल सलाम सिद्दीकी, थाना प्रभारी जसवंतनगर मुकेश सोलंकी, क्राइम निरीक्षक लक्ष्मी नारायण आदि मौजूद रहे।

*वेदव्रत गुप्ता 

Related Articles

Back to top button