राम चंद्र पौडेल बनेंगे नेपाल के नए राष्ट्रपति, नेपाल-भारत संबंधों के लिए नई आशा की किरण

नेपाली कांग्रेस पार्टी के वयोवृद्ध नेता राम चंद्र पौडेल नेपाल के नए राष्ट्रपति बनने के बाद नेपाल-भारत संबंधों के लिए नई आशा की किरण बनकर आए हैं ।

हिमालयी देश नेपाल में 2008 में गणतंत्र बनने के बाद से यह तीसरा राष्ट्रपति चुनाव है। नेपाल के राष्ट्रपति का चुनाव एक निर्वाचक मंडल द्वारा किया जाता है जिसमें संघीय संसद के दो सदन और सात प्रांतीय विधायक शामिल होते हैं।

चुनाव आयोग के प्रवक्ता शालिग्राम ने बताया कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदाताओं की कुल संख्या 882 है, जिसमें संसद के 332 सदस्य और सात प्रांतों की प्रांतीय विधानसभाओं के 550 सदस्य शामिल हैं।

चुनाव नेपाल में राजनीतिक उथल-पुथल से पहले हुआ था जिससे वर्तमान पुष्प कुमार दहल प्रचंड की सरकार में गठबंधन में नाटकीय बदलाव आया। नवंबर 2022 में हुए नेपाली संसदीय चुनावों ने त्रिशंकु संसद को उखाड़ दिया।

पाल के नए राष्ट्रपति के रूप में राम चंद्र पौडेल का चुनाव भारत और नेपाल संबंधों के लिए आशा की एक नई किरण लेकर आया है। पौडेल को भारत के साथ बेहतर संबंधों वाले उदारवादी नेता के रूप में देखा जाता है।  वह नेपाली कांग्रेस पार्टी से आते हैं, जिसके साथ भारत के अपेक्षाकृत बेहतर संबंध हैं, खासकर पिछले प्रमुख शेर बहादुर देउबा के तहत।

Related Articles

Back to top button