जसवंतनगर के संपूर्ण समाधान दिवस में 28 शिकायतें आयीं, 3 का हुआ निस्तारण

*शिकायतों के समाधान को लेकर डीएम और एसएसपी के कड़े तेवर *गुणवत्तापूर्ण ढंग से निस्तारण के निर्देश

फोटो: जसवंत नगर के संपूर्ण समाधान दिवस में शिकायतें सुनते जिलाधकारी और एसएसपी

जसवंतनगर (इटावा)। यहां तहसील सभागार में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस में शनिवार को कुल मिलाकर फरियादियों के 28 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए जिनमें से 3:00 का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया ।

जिलाधिकारी अवनीश राय की अध्यक्षता में आयोजित तहसील जसवन्तनगर के सम्पूर्ण समाधान दिवस में जिलाधिकारी ने प्राप्त शिकायतों को निर्धारित समय सीमा में गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के लिए सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया।

उन्होंने कहा कि अधिकारीगण सम्बंधित कर्मचारियों के साथ मौके पर जाकर शिकायतकर्ता का पक्ष सुनते हुए उसका निस्तारण करना सुनिश्चित करें। सम्पूर्ण समाधान दिवस में जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रकरणों की गंभीरता से जांच की जाये ,साथ ही जबाबदेह लोगों के विरूद्ध कार्यवाही की जाये।

।उन्होंने कहा कि जब भी अधिकारीगण भ्रमण पर जायें अपने विभाग से संबंधित योजनाओं का मौके पर सत्यापन करें तथा लाभार्थियों का फीडबैक भी लें।

विभिन्न संदर्भों से संबंधित आई 28 शिकायतों में से निस्तारित किए शेष प्रार्थना पत्रों में से शेष को सम्बंधित विभागों के अधिकारियों को हस्तांतरित करते हुए गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करने के निर्देश दिये गये।

उन्होने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि एक सप्ताह से अधिक समय से लंबित प्रकरणों के निस्तारण में विलम्ब के कारण का भी उल्लेख किया जाये, साथ ही सभी प्रकरणों को अनिवार्य रूप से एक सप्ताह के भीतर निस्तारित करा दिया जाये।

संपूर्ण समाधान दिवस में रामसनेही लाल पुत्र स्व गिरवर सिंह निवासी छिमारा रोड,ने चकरोड पर अवैध कब्जे को हटवाये जाने, डा गोपाल कृष्ण पाण्डेय निवासी मोहल्ला गुलाब बाड़ी ने सार्वजनिक धर्मशाला पर अवैध रूप से बैनामा कराकर निर्माण कराये जाने, अनिल कुमार पुत्र स्व साधौ सिंह निवासी नगला नन्दराम ने अपने खेत से अवैध कब्जे को हटवाये जाने, तोफान सिंह निवासी ग्राम हरे मौजा रायनगर ने अपनी भूमि की पैमाइश कराने, सराय भोपत के निवासी जितेन्द्र, सुभाष आदि ने चकरोड़ खुलावाने, के सम्बन्ध में प्रार्थनापत्र दिये । जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी जसवन्तनगर कौशल कुमार को इन्हे सौंपते उक्त शिकायतों पर स्वयं जांचकर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

लुधपुरा वार्ड न0 14 के निवासियों: द्वारा वार्ड में बिजली, जल निकासी तथा पक्का मार्ग न होने की शिकायत की, जिस पर जिलाधिकारी द्वारा ई ओ नगर पालिका को जांच कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

कटरा बूलाकीदास के मुख्य सड़क के दुकानदारों ने सपा कार्यालय से फक्कड़ तक के हैवी ब्रेकर हटवाये जाने हेतु प्रार्थनापत्र दिया। जिस पर जिलाधिकारी ने अधिशास अभिकरी लोक निर्माण को जांच कर समस्या का निस्तारण करने के निर्देश दिये। चन्दन सिंह, रामवीर सिंह, प्रदीप कुमार, सुभाष चन्द्र निवासी ग्राम नगला केशो ने इटावा-आगरा सिक्सलेन चौडीकरण में अधिग्रहीत भूमि का प्रतिकर न मिलने की शिकायत की, जिस पर जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी को जांच कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

करीब 3 घंटे चले संपूर्ण समाधान दिवस में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संजय कुमार वर्मा ने पुलिस विभाग से संबंधित मामलों की सुनवाई की। उन्होंने थानाध्यक्षों को निर्देश दिये कि प्रत्येक मामले में मौके पर जाकर कार्यवाही की जाये। उन्होंने कहा कि संपूर्ण समाधान दिवस में जन सुनवाई के दौरान समस्याएं प्राप्त होती है ,उनका निस्तारण शासन स्तर से समस्याओं के निस्तारण के संबंध में समस्या ग्रस्त व्यक्ति से फीडबैक भी लिया जा रहा है। इसको ध्यान में रखते हुए निस्तारण गुणवत्तापूर्ण कराया जाए। तहसील दिवस के उपरांत जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने संयुक्त रूप से बलरई क्षेत्र में स्थित ब्राहमाणी मंदिर पहुंचकर आगामी 22 मार्च से शुरू हो रहे मेले की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया । इसके पश्चात वहां पुजारी प्रेम किशोर तथा उनके भतीजे के बंटवारे को लेकर चल रहे आपसी विवाद को संज्ञान में लेते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी प्रणता ऐश्वर्या, मुख्य चिकित्सा अधिकारी गीताराम, उप जिलाधिकारी कौशल किशोर,तहसीलदार प्रभात राय, नायब तहसीलदार अवनीश, ,लेखपाल ,सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

*वेदव्रत गुप्ता 

Related Articles

Back to top button