एसएमजीआई के छात्रों ने किया केन्द्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान का भ्रमण

फोटो:- भ्रमण पर गये सर मदनलाल ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशन के फार्मेसी विभाग के छात्र और शिक्षण स्टाफ

इटावा,18 मार्च। सर मदनलाल ग्रुप ऑफ़ इंस्टिट्यूशन में शिक्षा रत फार्मेसी के छात्रों ने केन्द्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान, लखनऊ का औद्योगिक भ्रमण किया और अनुसंधान संस्थान के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त की।

यह संस्थान यानि सीडीआरआई ने विद्यार्थियों को चार अलग-अलग विभागों में भ्रमण कराया एवं इंटरेक्टिव सेशन आयोजित किये। प्रथम विभाग एवं सेशन का आयोजन कनिष्ठ वैज्ञानिक डा संजीव यादव ने विद्यार्थियों एवं अध्यापकों के स्वागत के साथ किया। डा0 यादव ने प्रेजेंटेशन द्वारा विद्यार्थियों को संस्थान का संक्षिप्त परिचय दिया। आविष्कृत औषधियों, उपलब्धियों एवं चल रहे अविष्कारों तथा भविष्य में सम्भावित खोजों को साझा किया।
डा मनोज चौरसिया द्वारा फार्मास्यिुटिक्स एवं फार्माकोकाइनेटिक्स विभाग का भ्रमण कराया, जिसमें उन्होंने विभाग में उपलब्ध उपकरणों के बारे में जानकारी दी। विभाग में चल रही खोजों को बताया।
फार्माकोलॉजी विभाग का भ्रमण वैज्ञानिक डा कासिफ हनीफ एवं डा. सी.पी.पाण्डेय द्वारा कराया गया ,जिसमें उन्होंने विभाग में उपलब्ध मॉडलों के बारे में जानकारी दी। विभाग में प्राकृतिक श्रौतों द्वारा निर्मित दवाओं के उपयोग के बारे में बताया।
विद्यार्थियों द्वारा भ्रमण के दौरान अनेक प्रकार के प्रश्न पूछकर अपनी जिज्ञासाओं का हाल जाना इनके उत्तर सम्बंधित विभाग के वैज्ञानिकों ने उदाहरण के साथ देकर समाधान किया।
इस भ्रमण का नेतृत्व संस्थान के निदेषक डा. उमा शंकर शर्मा, शैक्षणिक स्टाफ, रेहानउद्दीन, श्वेता जैन, अखिलेश यादव, पारिका ठाकुर द्वारा किया गया।
अन्त में डा संजीव यादव ने सीडीआरआई का इतिहास एवं सीआरआई की प्रत्येक शोध के बारे में जानकारी दी।
शिक्षकों ने डा संजीव यादव, डा मनीश चौरसिया, डा काशिफ हनीफ, डा सी पी पाण्डेय को प्रतीक चिन्ह देकर उनका धन्यवाद ज्ञापित किया। सभी वैज्ञानिकों एवं शोधकर्ताओं ने सभी छात्रों के उज्जवल भविष्य की कामना की। छात्रों ने बस में अन्ताक्षरी, संगीत एवं डांस से सफर का आनन्द लिया।
डा शर्मा ने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए बताया कि औद्योगिक भ्रमण पाठयक्रम की जरुरतों को पूरा करने के साथ-साथ विद्यार्थियों के आने वाले भविष्य के लिए अत्यंत जरुरी है। सभी विद्यार्थियों का दायित्व है कि वह संस्थान द्वारा आयोजित औद्योगिक भ्रमण का भरपूर लाभ उठायें।
संस्थान के चेयरमैन डा विवेक यादव ने औद्योगिक भ्रमण के सफल आयोजन के लिए निदेशक, समस्त स्टाफ एवं विद्यार्थियों को बधाई दीं एवं प्रोत्साहित किया।

*वेदव्रत गुप्ता 

Related Articles

Back to top button