प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन से करेंगे मुलाकात, इस मुद्दे पर होगी वार्ता

दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेजबानी करेंगे. व्हाइट हाउस की ओर से योजना बनाने पर काम शुरू हो गया है. व्हाइट हाउस से जुड़े लोगों ने बताया है कि इस साल जून में राष्ट्रपति बाइडेन पीएम मोदी के लिए स्टेट डिनर का आयोजन करेंगे.
व्हाइट हाउस के  पीएम मोदी के अमेरिका दौरे के दौरान दोनों देश भारत-प्रशांत आर्थिक और बुनियादी ढांचे के विकास के को लेकर चल रही बातचीत को आगे बढ़ाएंगे.  पीएम मोदी और जो बाइडेन की बातचीत में इंडो-पैसिफिक का मुद्दा प्रमुखता से शामिल होगा.
अमेरिका और भारत ने पिछले महीने ‘क्रिटिकल एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजी’ पर एक पहल की घोषणा की थी, . व्हाइट हाउस में डिनर पर मिलने के बाद दोनों नेता इसी साल सितंबर में 18वें G20 शिखर सम्मेलन में भी मिलेंगे. इस साल जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी भारत कर रहा है.
आखिरी बार दोनों नेताओं की मुलाकात इंडोनेशिया के बाली में हुई थी, जहां जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन हुआ था. इस सम्मेलन में पीएम मोदी और जो बाइडेन के बीच जबरदस्त केमेस्ट्री भी देखने को मिली थी. सम्मेलन का एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें बाइडेन पीएम मोदी से हाथ मिलाने के लिए दूर से चलते हुए दिखाई देते हैं.

Related Articles

Back to top button