*डिवाइन लाइट पब्लिक इण्टर कालेज में महात्मा गॉधी को उनकी पुण्य तिथि पर किया बच्चों ने याद*

*डिवाइन लाइट पब्लिक इण्टर कालेज में महात्मा गॉधी को उनकी पुण्य तिथि पर किया बच्चों ने याद

दिनांक 30 जनवरी 2023 को इटावा शहर के प्रतिष्ठत विद्यालय डिवाइन लाइट पब्लिक इण्टर कॉलेज में महात्मा गॉधी की पुण्य तिथि पर विद्यालय में उनकी स्मृति में एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। विद्यालय के प्रबन्धक श्री रामनरेश यादव व विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री मनोज एम एस ने महात्मा गॉधी के चित्र पर माल्यार्पण कर गोष्ठी का शुभ्भारंभ किया।

विद्यालय के प्रबन्धक ने बताया की भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गॉधी केवल भारत राष्ट्र के नेता नहीं बल्कि पूरे विश्व के नेता थे। उनके महान व्यक्तित्व की प्रशंशा पूरे विश्व में होती है। उन्होने सत्य अहिंसा का जो पाठ हम सबको पढाया वह विश्व शांती के लिए अति महत्वपूर्ण है।

विद्यालय के प्रधानाचार्य ने बताया की यदि हमें बापू को सच्ची श्रंधाजंली देनी है तो हमें उनके बताये गये सत्य व अिंहसा के मार्ग पर चलना चाहिए। उन्होने विद्यालय के छात्र/छात्राओ को बताया की आज विश्व में जो भी तनाव व िंहसा फैला हुआ है उन सब का कारण केवल िंहसक विचार हैं जो कि आने वाले समय में और भी घातक सिद्व होगा।

भारत की आजादी की लड़ाई का प्रमुख चेहरा महात्मा गॉधी का था। सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलकर गॉधी जी ने देश को आजादी दिलाई। वह निष्काम कर्मयोगी और सच्चे अर्थां में युग पुरूष थे। यही कारण है कि उन्हें महात्मा गांधी कहा जाने लगा। स्वतंत्रता सेनानी सुभाष चन्द्र बोस ने पहली बार गॉधी जी को राष्ट्रपिता कहकर संबोधित किया। इसके पश्चात गॉधी जी राष्ट्र के राष्ट्रपिता बन गये। देश को आजादी मिल गयी लेकिन 30 जनवरी 1948 को नाथू राम गोडसे ने गॉधी जी की गोली मारकर हत्या कर दी। यह दिन पूर भारत के लिए क्षित का दिन था। महात्मा गॉधी की याद में आज के दिन को भारत शहीद दिवस के तौर पर मनाता है। वैसे तो गॉधी जी का पूरा जीवन ही प्रेरणा है लेकिन बापू के कुछ अनमोल वचन है जो हर किसी को अपने जीवन मे उतारने चाहिए।

कार्यक्रम में विद्यालय के निम्न शिक्षक/शिक्षिकायें भी उपस्थित रहे- श्री जयवीर, श्री श्रवन, श्री राधवेन्द्र, श्री निर्भय, श्रीमती रेखा,श्रीमती दीपाली, श्री शेखर, श्री शैलेन्द्र, श्री विपिन, श्री अशोक, श्रीमती रेखा, श्रीमती सुष्मा, श्रीमती यामिनी,, कु0 दिक्षा, श्रीमती प्रियंका, श्री सुनेन्द्र, श्री पवन, श्री अनिल, कु0 वैशाली, श्री रजित आदि ।

Related Articles

Back to top button